logo-image

Railway Recruitment 2023: रेलवे में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Railway Recruitment 2023: रेलवे में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए ये अच्छा मौका हो सकता है. क्योंकि पूर्वोत्तर रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 02 अगस्त 2023 तक जारी है.

Updated on: 05 Jul 2023, 12:27 PM

New Delhi:

Railway Recruitment 2023: अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका हो सकता है. दरअसल, पूर्वोत्तर रेलवे (Eastern Railway) ने अपरेंटिस (Apprentice) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 जून से चल रही है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदनों के निरस्त कर दिया जाएगा.

इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पूर्वोत्तर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करें. आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 अगस्त, 2023 है. बता दें कि ये आवेदन अपरेंटिस अधिनियम, 1961 और अप्रेंटिसशिप नियमों के तहत अप्रेंटिसशिप के लिए ही हैं. जो एक साल तक चलेगी. इस भर्ती के माध्यम से रेलवे कुल 1104 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही अभ्यर्थी ने संबंधित ट्रेड में मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

ये भी पढ़ें: BPSC Recruitment 2023: बिहार 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

उम्र सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए. अभ्यर्थियों की आयु की गणना 02 अगस्त 2023 के आधार पर की जाएगी. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन ITI के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा.  आईटीआई के अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट होने वाले अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद मेडिकल परीक्षण और उसके बाद अभ्यर्थियों का फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: यहां निकली प्रवर्तन कांस्टेबल के पदों पर बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता, जल्द शुरू होंगे आवेदन

ये है आवेदन करने का तरीका

अगर आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले रेलवे की आधाकिरिक वेबसाइट www.ner.indianrailways.gov.in जाएं. इसके बाद रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें. यहां नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ने के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं. फिर रेलवे अप्रेंटिस भर्ती का फॉर्म भरें उसके बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड कर फॉर्म को सबमिट करें. आखिर में फॉर्म की का एक प्रिंट जरूर निकाल लें.