logo-image

BPSC Recruitment 2023: बिहार 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

BPSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि बिहार लोक सेवा आयोग ने पीसीएस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई 2023 से शुरू होगी.

Updated on: 03 Jul 2023, 12:57 PM

highlights

  • बीपीएससी ने जारी किया नोटिफिकेशन
  • 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी
  • 15 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 5 अगस्त अंतिम तारीख

New Delhi:

BPSC Recruitment 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की संयक्त प्रारंभिक परीक्षा (PCS) की तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों के लिए जरूरी खबर है. दरअसल, बीपीएससी ने 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई 2023 से शुरू होगी. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस परीक्षा के माध्यम से इस बार बीपीएससी कुल 346 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन करने की अंतिम तारीख 05 अगस्त 2023 है. आवेदन से संबंधित सभी जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

बिहाल लोक सेवा आयोग की इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. वहीं कुछ स्पेशल पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग रखी गई है.

आयु सीमा

सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा अलग-अलग रखी गई है. जिसमें न्यूनतम आयु 20, 21 और 22 वर्ष रखी गई है. जबकि सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष है. वहीं महिला उम्मीदवारों को लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: PGCIL Recruitment 2023: पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन में निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 600/- रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. जबकि एससी/एसटी/दिव्यांग और बिहार की रहने वाली महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150/- रुपये रखा गया है.

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरु होने की तिथि
15 जुलाई 2023

आवेदन समाप्त होने की तिथि
05 अगस्त 2023

ये भी पढ़ें: SSC Recruitment 2023: MTS और हवलदार के पदों के लिए शुरु हुई आवेदन प्रक्रिया, इतने पदों पर होगी भर्ती

आवेदन प्रक्रिया

बिहार पीसीएस के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. आवेदन करने के लिए बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर विजिट करें. जहां सबसे पहले अभ्यर्थियों को रजिस्टेशन करना होगा. उसके बाद मांगी की सभी जानकारियां और फीस भरने के बाद फॉर्म को सबमिक कर सकते हैं.