logo-image

Railway Recruitment:रेलवे में इन पदों पर होंगी बंपर भर्ती, बोर्ड ने जोन वाइज सीट तैयार करने का दिया निर्देश

रेलवे में जल्द ही बड़े पैमाने पर भर्तियां होनी है. रेलवे बोर्ड ने सभी जोन के महाप्रबंधकों को निर्देश दिया है कि रिक्त पड़ी सीटों की जानकारी लेकर एक सीट तैयार करें जल्द ही अपने अपने क्षेत्रों में नियुक्ति करें. रेलवे ने एक विशेष अभियान भी शुरू किया है

Updated on: 13 Jun 2023, 02:37 PM

नई दिल्ली:

Railway Recruitment 2023: ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के बाद रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को सुरक्षा श्रेणी में पदोन्नति की खाली पदों को भरने के लिए  "विशेष अभियान" शुरू करने जा रहा है. इस अभियान के तहत बडे़ पैमाने पर भर्तियां की जाएंगी.  रेलवे बोर्ड ने सभी जोन के जनरल मैनजेर को अंतरिम आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि बोर्ड ने समय-समय पर पदोन्नति रिक्तियों को भरने की आवश्यकता है. इसमें कहा गया है कि रेलवे को चयन/गैर-चयन/ट्रेड टेस्ट/एलडीसीई (सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा)/जीडीसीई (सामान्य विभागीय प्रतियोगी परीक्षा) जैसे पदोन्नति के सभी तरीकों का इस्तेमाल करना जरूरी,  जिससे कि रिक्तियों को समय पर भरा जा सके.

रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि जोनल रेलवे को उनके यहां खाली पदों का खांका तैयार करें और उन पर भर्ती के लिए तैयारी करें. जोन इसके लिए विशेष अभियान चला सकते हैं. बोर्ड ने यह भी आपत्ति जताई है कि जोनल रेलवे अपने साथ साझा की जाने वाली गूगल-शीट पर मासिक पदोन्नति और तिमाही लक्ष्यों से संबंधित आंकड़े नियमित रूप से अपडेट नहीं कर रहे हैं. ये शीट रेलवे में रिक्तियों का एक केंद्रीय डेटाबेस बनाती हैं. अपेक्षित डेटा को तुरंत भरने की व्यवस्था की जाए, क्योंकि उच्चतम स्तर पर स्थिति की निगरानी की जा रही है. 

यह भी पढ़ें:  Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के खतरे के बीच द्वारकाधीश मंदिर में फहराए गए दो ध्वज, ये है बड़ी वजह

राज्यसभा में रेलमंत्री का बयान
 रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिसंबर 2022 में राज्यसभा में जानकारी दी थी कि भारतीय रेलवे में कुल 3.12 लाख गैर-राजपत्रित पद खाली पड़े थे. इनमें सिग्नल और दूरसंचार विभाग में कुल 14,815 और यातायात परिवहन विभाग में 62,264 रिक्तियां हैं. इसमें सबसे अधिक रिक्तियां सिविल इंजीनियरिंग विभाग में थीं, जिसमें देश भर में 87,654 रिक्तियां थीं, उसके बाद यांत्रिक विभाग में 64,346 और विद्युत विभाग में 38,096 रिक्तियां थीं.