logo-image

Jobs: यहां निकली 10वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, ये है आवेदन का तरीका

HCL Recruitment 2023: अगर आप भी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. अगर आपने दसवीं पास की है तो आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकेत हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2023 है.

Updated on: 12 Jul 2023, 12:39 PM

New Delhi:

HCL Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं या 12वीं पास किया है और नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) ने ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के माध्यम से एचसीएल अप्रेंटिस के कुल 184 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन बप्रक्रिया 6 जुलाई 2023 से शुरु हो चुकी है. अगर आप भी इन पदों पर नौकरी करने के इच्छुक हैं को फटाफट अपना आवेदन फॉर्म भर दें. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन भर सकते हैं. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अगस्त 2023 है. बता दें कि उम्मीदवारों का ट्रेड अप्रेंटिस के पदों के लिए चयन 1-3 साल के लिए किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: LLB डिग्री धारकों को सरकारी नौकरी का शानदार मौका, यहां निकली वैकेंसी

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से 10वीं की परीक्षा पास की हो. वहीं मेट (माइन्स) और ब्लास्टर (माइन्स) के व्यापार के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही अन्य पदों के लिए उम्मीदवार का 10वीं के साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना भी अनिवार्य है.

आयु सीमा

एचसीएल भर्ती 2023 के लिए उम्मीदार की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन 10वीं और आईटीआई के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा. इस संबंध में ज्यादा जानकारी विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन से ली जा सकती है. इन पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के नाम सूची 19 अगस्त 2023 को जारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: तहसील राजस्व लेखाकार समेत इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) की आधिकारिक वेबसाइट www.hindustancopper.com पर जाएं. यहां भर्ती लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें. उसके बाद फॉर्म को भरें और मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. फॉर्म सबमिट करने बाद इसकी एक प्रति डाउनलोड कर उसका पिंटआउट निकाल लें.