logo-image

तहसील राजस्व लेखाकार समेत इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

RSSB Recruitment 2023: अगर आपने स्नातक किया है और सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये सुनहरा अवसर हो सकता है. क्योंकि राजस्थान में 5971 पदों के लिए भर्ती हो रही है.

Updated on: 10 Jul 2023, 02:45 PM

New Delhi:

RSSB Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं के लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग (RSSB) ने संगणक यानी कंप्यूटर और तहसील राजस्व लेखाकार के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 जुलाई 2023 से शुरु हो रही है. संगणक के पदों के लिए वहीं अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने गणित या अर्थशास्त्र विषय के साथ स्नातक किया है वहीं तहसील राजस्व लेखाकार के पदों के लिए उम्मीदार का बारहवीं पास होना अनिवार्य है. इस भर्ती के माध्यम से कुल 5971 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 अगस्त 2023 है.

ये भी पढ़ें: UP Police Recruitment: यूपी पुलिस में होगी 62 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, सामने आई ये जानकारी

शैक्षणिक योग्यता

संगणक यानी कंप्यूटर के पदों के लिए वहीं अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने गणित या अर्थशास्त्र विषय के साथ स्नातक किया हो. साथ ही उम्मीदवार के पास कंप्यूटर का ओ लेवल सर्टिफिकेट या कंप्यूटर ऑपरेटर विथ प्रोग्रामिंग में आईटीआई का डिप्लोमा या आईटीआई से कंप्यूटर का कोई अन्य डिप्लोमा किया हो. इसके साथ ही उम्मीदवार को देवनागरी लिपि और राजस्थानी संस्कृति के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

वहीं तहसील राजस्व लेखाकार के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक या फिर चार्टर्ड अकाउंटेंटे इंस्टीट्यूट दिल्ली या इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंट कोलकाता से बारहवीं पास किया हो. इसके अलावा उम्मीदवार के पास कंप्यूटर का ओ लेवर सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. या फिर कंप्यूटर में कोई डिप्लोमा किया हो.

पदों की संख्या और पदों का विवरण

पदों की कुल संख्या 5971 है. जिसमें कंप्यूटर के कल 583 पद और तहसील राजस्व लेखाकार के कुल 5388 पद शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: LLB डिग्री धारकों को सरकारी नौकरी का शानदार मौका, यहां निकली वैकेंसी

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं राजस्थान के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र सीमा में सरकारी नियमों के तहत आरक्षिण दिया जाएगा.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि नॉन क्रीमीलेयर ओबीसी और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं आवेदन में करेक्शन करने का शुल्क 300 रुपये रखा गया है.

ये भी पढ़ें: How to Join IAF: 12वीं के बाद वायुसेना में कैसे करें नौकरी, जानें प्रक्रिया और योग्यता

आवेदन का तरीका

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंट एडवरटाइज वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बार अप्लाई ऑनलाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. रजिस्ट्रेशन करने के बाद मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें. उसके बाद फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर फॉर्म की फीस जमा करें और अंत में फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.