logo-image

पुलिस विभाग में नौकरी करने के शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी

Rajasthan Police Recruitment 2023: अगर आप पुलिस में नौकरी करना चाहते हैं और उसके लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती कर रही है. आवेदन प्रक्रिया 7 अगस्त से शुरु हो रही है.

Updated on: 06 Aug 2023, 02:59 PM

highlights

  • राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती
  • 3578 पदों के लिए होगा उम्मीदवारों का चयन
  • 12वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन

 

New Delhi:

Rajasthan Police Recruitment 2023: अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि राजस्थान पुलिस ने कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 07 अगस्त 2023 से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए अभ्यर्थी किसी अन्य माध्यम या फिर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के कुल 3578 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगी. जिनमें नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए 3240 पद और टीएसपी क्षेत्र के लिए 338 पद शामिल है. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: यहां निकली कंप्यूटर ऑपरेटर और डेटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता
राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी भई मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है.

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, बीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

ये भी पढ़ें: इंडिया पोस्ट में नौकरी करने का शानदार मौका, 30000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

आयु सीमा
राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के मुताबिक, छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी.

कैसे होगा चयन
राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, डॉक्यूयमेंट वैरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण के बाद किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन
राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाएं. जहां मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें. और फिर अपना फोटो, सिग्नेचर और मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड करें. उसके बाद फीस भरकर फॉर्म जमा करें दें और आखिर में फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: UPSSSC Junior Assistant Recruitment: यूपी में निकली बंपर भर्ती, इस तारीख से 3831 पदों पर मांगे गए आवेदन