logo-image

यहां निकली कंप्यूटर ऑपरेटर और डेटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

Rajasthan Housing Board Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

Updated on: 02 Aug 2023, 02:07 PM

New Delhi:

Rajasthan Housing Board Recruitment 2023: अगर आपने कंप्यूटर में डिग्री या डिप्लोमा किया है और सरकारी नौकरी करने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने कई कंप्यूटर ऑपरेटर (सहायक प्रोग्रामर), डाटा एंट्री ऑपरेटर (सूचना सहायक) समेत तमाम पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 19 जुलाई 2023 से चल रही है. अगर आपने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द आवेदन कर दें. क्योंकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अगस्त 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 258 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्मय से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन से जुड़ी सभी जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: PET 2023 : प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, UPSSSC ने तारीख की घोषणा की

पद नाम
इस भर्ती के माध्यम से विभाग  कंप्यूटर ऑपरेटर (सहायक प्रोग्रामर), डाटा एंट्री ऑपरेटर (सूचना सहायक) के अलावा परियोजना अभियंता (कनिष्ठ) सिविल- डिग्री, परियोजना अभियंता (कनिष्ठ) सिविल- डिप्लोमा, परियोजना अभियंता (कनिष्ठ) विद्युत डिग्री, वरिष्ठ प्रारूपकार, कनिष्ठ प्रारूपकार, विधि सहायक (कनिष्ठ विधि अधिकारी), कनिष्ठ लेखाकार और कनिष्ठ सहायक के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. 

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस या इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन या इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में स्नातक होना अनिवार्य है. या उम्मीदवार ने कम्प्यूटर एप्लीकेशन में तीन वर्षीय डिप्लोमा किया हो. इसके साथ ही उम्मीदवार को देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति की जानकारी होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: IBPS PO Recruitment 2023: बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

आयु सीमा
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
राजस्थान हाउसिंग बोर्ड भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 975 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एमबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 875 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. वहीं एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 775 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

ये भी पढ़ें: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट urban.rajasthan.gov.in पर जाएं. इसके बाद राजस्थान हाउंसिंग बोर्ड का नोटिफिकेशन पढ़ें और अप्लाई लिंक पर क्लिक करें. मांगी गई सभी जानकारियां भरें और सबमिट करें. उसके बाद फॉर्म को पूरा भर लें और फॉर्म की फीस जमा करें. फिर अपनी फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें और फॉर्म को जमा कर दें. अंत में फॉर्म की एक प्रति का प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.