logo-image

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

KGMU Recruitment 2023: अगर आपने नर्सिंग में डिग्री या डिप्लोमा किया है और सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ने मेडिकल ऑफिसर के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 31 Jul 2023, 02:38 PM

New Delhi:

KGMU Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) लखनऊ ने मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 जुलाई 2023 से शुरू हो चुकी है. इस भर्ती के माध्मय से मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुल 1291 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार केजीएमयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अगस्त 2023 है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करें. ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारी नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: एसएससी में जूनियर इंजीनियर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

केजीएमयू में मेडिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का नर्सिंग में स्नातक यानी नर्सिंग में बीएससी होना अनिवार्य है. या फिर उम्मीदवार ने जीएनएम डिप्लोमा किया हो. साथ ही उम्मीदवार का नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया में रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है. जिन उम्मीदवारों ने डिप्लोमा किया है उनके पास कम से कम दो वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए.

आयु सीमा

उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: बैंक नोट प्रेस में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदारों को 1180 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और दिव्यांगजनों को 708 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट kgmu-test.digivarsity.online पर जाएं. जहां सबसे पहले न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. यहां मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज कर वेरिफाई करें. उसके बाद लॉगइन आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें और सेव कर दें. उसके बाद इसी लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से फॉर्म को ओपन करें और मांगी गई सभी डिटेल्स ध्यान से भरें. फिर फॉर्म की फीस, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और आखिर में फॉर्म जमा कर दें. अंत में फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालना न भूलें.

ये भी पढ़ें: इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका