logo-image

इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

IPPB Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, स्नातक उम्मीदवारों से इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. आवेदन शुरू हो गए हैं.

Updated on: 29 Jul 2023, 01:27 PM

New Delhi:

IPPB Recruitment 2023: अगर आपने स्नातक किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक (IPPB) ने एग्जीक्यूटिव (Executive) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए 26 जुलाई 2023 से आवेदन शुरू हो चुके हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्श (IBPS) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन माध्यम के अलावा किसी अन्य माध्यम यानी ऑफलाइन आवेदन न करें, ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2023 है. इस भर्ती के माध्मय से विभाग एग्जीक्यूटिव के कुल 132 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: बैंक नोट प्रेस में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

शैक्षणिक योग्यता
इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक (IPPB) में एग्जीक्यूटिव के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे. जबकि एससी/एसटी/दिव्यांगजनों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: एसएससी में जूनियर इंजीनियर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन की आधिकारिक वेबसाइट ibpsonline.ibps.in पर जाएं. न्यू रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारी दर्ज कर सेव करें. इसके बाद इस लॉगइन कर फॉर्म में मांगी गई सभी डिटेल्स दर्ज करें और आखिर में फॉर्म की फीस और फोटो, हस्ताक्षर अपलोड कर फॉर्म को जमा कर दें. अंत में फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें.