logo-image

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती, 470 केंद्रों पर 19 लाख परीक्षार्थी

परीक्षा केंद्र ( examination centers ) में अभ्यर्थियों को परीक्षा समय से आधा घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

Updated on: 12 May 2022, 02:42 PM

highlights

  • समय से आधा घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करने के निर्देश
  • हरेक दिन एक पारी में करीब पौने तीन लाख परीक्षार्थियों के लिये व्यवस्था
  • मेहंदी या स्याही लगी होने पर उन्हें परीक्षा से वंचित किया जा सकता है

जयपुर :

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल भर्ती ( Constable recruitment in police) के लिए लिखित परीक्षा 13, 14, 15 और 16 मई को दो पारियों में आयोजित की जा रही है. परीक्षा केंद्र ( examination centers ) में अभ्यर्थियों को परीक्षा समय से आधा घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. सुबह 9:00 बजे आयोजित होने वाली परीक्षा पर 8:30 बजे और दोपहर 3:00 बजे आयोजित परीक्षा में 2:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य किया गया है. तय समय के बाद किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस बिनीता ठाकुर ने बताया कि परीक्षा में करीब 19 लाख अभ्यर्थी आवेदक हैं. अभ्यर्थियों को परीक्षा के संबंध में दिए गए दिशानिर्देशों का अमल करने के लिए कहा गया है.  गृह रक्षा विभाग की लिखित परीक्षा 16 मई को दूसरी पारी में आयोजित की जाएगी.

हरेक पारी में करीब पौने तीन लाख परीक्षार्थियों का इंतजाम

एडीजी ठाकुर ने बताया कि हरेक दिन एक पारी में करीब पौने तीन लाख परीक्षार्थियों के लिये व्यवस्था की गई है. गृह रक्षा विभाग में करीब 60 हजार सहित करीब 19 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. निष्पक्ष, निर्विघ्न और शांतिपूर्ण परीक्षा के आयोजन के लिए व्यापक स्तर पर व्यवस्था की गई है. परीक्षा केंद्र पर जरूरत के मुताबिक वीडियोग्राफी के साथ ही उड़नदस्ता दलों की ओर से आकस्मिक चेकिंग की जाएगी.

अंगूठे पर मेहंदी या स्याही या कोई भी निशान नहीं लगाएं

एडीजी ठाकुर ने बताया कि इस परीक्षा में डिजिटल बायोमैट्रिक तरीके से अभ्यर्थियों की पहचान की जानी है. इसके लिए बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाना है. महिलाओं सहित तमाम अभ्यर्थियों को अपने अंगूठे पर मेहंदी या स्याही या अन्य कोई भी निशान नहीं लगाने के निर्देश दिए गए हैं. मेहंदी या स्याही लगी होने पर उन्हें परीक्षा से वंचित किया जा सकता है. परीक्षार्थियों को अपना फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर केंद्र पर आना होगा. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर मेटल का सामान साथ लाने या पहनकर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

ये भी पढ़ें - सुप्रीम कोर्ट: LIC IPO में 5% हिस्सेदारी बेचने को लेकर जवाब दे सरकार, नोटिस जारी

परीक्षा केंद्रों पर जैमर, गृह जिले में महिलाओं का सेंटर

एडीजी बिनीता  ठाकुर ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाया जा रहा है. कोई भी अभ्यार्थी यहां तक परीक्षा केंद्र में उपस्थित पुलिसकर्मी और वीक्षक भी अपना मोबाइल साथ में नहीं रख पाएंगे. लिखित परीक्षा के लिए बाल पॉइंट पेन पारदर्शी होना चाहिए. रंगीन या अन्य प्रकार के पेन से परीक्षा देना संभव नहीं होगा. उन्होंने बताया कि कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में परीक्षा केंद्रों का आवंटन रेंडम तरीके से किया गया है. किसी भी अभ्यर्थी का परीक्षा केंद्र उसके गृह जिले या आवेदित जिले में नहीं दिया गया है. महिलाओं को उनके गृह जिले के आसपास के जिलों में ही परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है.