logo-image

पुलिस विभाग में नौकरी का शानदार मौका, 5967 पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

Chhattisgarh Police Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ पुलिस में कॉन्स्टेबल जीडी/ट्रेड और ड्राइवर के पदों पर बंपर भर्ती निकली है. अगर आपने दसवीं या 12वीं की परीक्षा पास कर रखी है तो आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर को शुरू होग

Updated on: 07 Oct 2023, 11:46 AM

New Delhi:

Chhattisgarh Police Recruitment 2023: अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं और उसके लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने कॉन्स्टेबल जीडी/ट्रेड और ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर 2023 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: यहां निकली स्वास्थ्य विभाग में 12000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों के स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 5967 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से संबंधित अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों के लिए उम्मीदवार का कुछ पदों के लिए दसवीं और कुछ पदों के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है.

शारीरिक योग्यता
सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेमी और सीने की माप 81-86 सेमी होनी चाहिए. जबकि मराठा, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 165 सेमी और सीने की माप 79-84 सेमी होनी चाहिए. गोरखा, गढ़वाली और कुमाऊं वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 158 सेमी और सीने की माप 76-81 सेमी के बीच होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: बिहार पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों 125 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

पदों की संख्या विवरण
पदों की कुल संख्या 5967 है. जिमसें आरक्षक जीडी के 5110 पद, वाहन चालक के 234 पद और ट्रेड्समैन के कुल 623 पद शामिल है.

ये भी पढ़ें: Google Jobs पाने के तरीके, जानें किस तरह के कैडिडेट को मिलती है ज्यादा तरजीह 

आयु सीमा
इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होना चाहिए. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग ( गैर क्रीमीलेयर) के वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी.

कैसे करें आवेदन
उम्मीदवार छत्तीसगढ़ पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट cgpolic.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.