logo-image

बिहार पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

Bihar Police SI Recruitment 2023: पुलिस विभाग में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन शुरू हो गए हैं. उम्मीदवार 5 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 05 Oct 2023, 12:59 PM

New Delhi:

Bihar Police SI Recruitment 2023: अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (BPSSC) ने सब-इंस्पेक्टर (SI) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज (5 अक्टूबर 2023) से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: यहां निकली स्वास्थ्य विभाग में 12000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन करने की गलती न करें. क्योंकि ऐसे आवेदनों के स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग सब-इंस्पेक्टर के कुल 1275 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. शैक्षणिक योग्यता के संबंध में अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

ये भी पढ़ें: यहां निकली 1100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानिए क्या है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष होने चाहिए. जबकि महिला उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को लिए आवेदन शुल्क 700 रुपये रखा गया है. जबकि एससी/एसटी और महिला उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: ESIC में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (BPSSC)की आधिकारिक वेबसाइट https://apply-bpssc.com/BPSSC_SIपर जाकर आवेदन कर सकते हैं. यहां सबसे पहले वेबसाइट के रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारियां दर्ज कर और रजिस्ट्रेशन फीस जमा कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म में मांगी सभी जानकारियां भरें और फॉर्म को पूरा करें. उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें जो भविष्य में भर्ती के संबंध में काम आएंगी.