logo-image

West Bengal Police Lady Constable Recruitment 2023: लेडी कॉन्स्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की प्रक्रिया हो चुकी है शुरू

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) लेडी कॉन्स्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य महिला उम्मीदवार अप्लाई कर सकती हैं.

Updated on: 24 Apr 2023, 10:18 PM

नई दिल्ली:

West Bengal Police Lady Constable Recruitment 2023: पश्चिम बंगाल पुलिस में महिलाओं को भर्ती होने का सुनहरा मौका है. पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) लेडी कॉन्स्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य महिला उम्मीदवार अप्लाई कर सकती हैं. एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 23 अप्रैल 2023 से जारी है. इच्छुक और योग्य महिला अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट  wbpolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकती हैं. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे. किसी और माध्यम से आवेदन एक्सेप्ट नहीं होगा. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 22 मई 2023 है. इस बीच में ही महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकती हैं. ध्यान रहे आवेदन करने से पहले महिला अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें. इस भर्ती अभियान के तहत कुल 1420 लेडी कॉन्स्टेबल की रिक्तियों को भरना है. 

शैक्षणिक योग्यता
लेडी कॉन्स्टेबल पद के लिए उम्मीदवारों के पास योग्यता पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से मैट्रिक पास होना जरूरी है. या  इसके समकक्ष से माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.

इसके लिए चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स में वेतनमान लेवल -6 के मुताबिक 22,700 रुपये से 58,500 रुपये तक वेतन मिलेगा. अभ्यर्थी बंगाली भाषा बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए. हालांकि, यह प्रावधान उन लोगों पर लागू नहीं होगा जो  कलिम्पोंग और दार्जिलिंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के निवासी हैं. दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के आवेदक के लिए, पश्चिम बंगाल राजभाषा अधिनियम, 1961 में निर्धारित प्रावधान लागू होंगे.

यह भी पढ़ें: UP Board Result 2023 : इस Link पर रोल नंबर डालकर चेक करें 10वीं और 12वीं के नतीजे

आयु-सीमा

महिला अभ्यर्थियों की उम्र 1 जनवरी, 2023 को 18-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. सामान्य वर्गों के लिए आयु सीमा यही तय की गई है. वहीं, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए ऊपरी आयु सीमा में केवल पांच वर्ष और ओबीसी आवेदकों के लिए केवल तीन वर्ष की छूट का प्रावधान है. 

आवेदन शुल्क
पश्चिम बंगाल के सामान्य वर्गों के उम्मीदवारों को 170 रुपये का शुल्क देना होगा. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 20 रुपये भुगतान करना होगा. 

 चयन प्रक्रिया
महिला उम्मीदवारों को चयन के लिए प्रारंभिक परीक्षा देना अनिवार्य है.  इसके बाद शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) फिर अंतिम लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन
स्टेप 1- पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- अब आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए "भर्ती लिंक" पर क्लिक करें.

स्टेप 3- पश्चिम बंगाल पुलिस 2023 में लेडी कॉन्स्टेबल के पद पर भर्ती पर क्लिक करें और ऑनलाइन आवेदन टैब पर जाएं.

स्टेप 4-जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें.

स्पेट 5- फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

स्टेप 6- आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के लिए एक हार्ड कॉपी प्रिंट रख लें.