logo-image

यहां निकली स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती, इस दिन शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

UPSSSC Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए ये अच्छा मौका हो सकता है. क्योंकि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

Updated on: 04 Sep 2023, 01:10 PM

New Delhi:

UPSSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अक्टूबर 2023 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर 2023 रखी गई है. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्मय से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग स्टेनोग्राफर के कुल 277 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस में नौकरी करने का शानदार मौका, कांस्टेबल के 7500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार ने यूपीएसएसएससी की PET परीक्षा पास की हो. इसके अलावा उम्मीदवार को 25 शब्द प्रति मिनट हिंदी टाइपिंग  और 80 शब्द प्रति मिनट स्टेनोटाइपिंग आना जरूरी है. उम्मीदवार के बास कम्प्यूटर का CCC सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है.

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: बैंक में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. 

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरु होने की तिथि- 17 अक्टूब 2023
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 6 नवबंर 2023
आवेदन में करेक्शन करने की तिथि- 15 नवंबर 2023

ये भी पढ़ें: Railway Jobs: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, 2409 पदों पर निकली भर्ती

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.upsssc.gov.in पर जाएं. जहां आवेदन वाले लिंक पर क्लिक करें. पर्सनल जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें. उसके बाद फॉर्म को कम्पलीट करें. मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें, उसके बाद फॉर्म की फीस जमाकर सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म की एक हार्ड कॉपी जरूर निकाल लें.