logo-image

UPSSSC Recruitment 2023: ऑडिटर और असिस्टेंट एकाउंटेंट के पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

UPSSSC Recruitment 2023: अगर आप भी सरकारी नौकरी तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छा मौका हो सकता है. दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 530 पदों पर भर्ती कर रहा है.

Updated on: 07 Jul 2023, 01:59 PM

New Delhi:

UPSSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने ऑडिटर और असिस्टेंट एकाउंटेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 जुलाई 2023 से शुरु रही है. अभ्यर्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 अगस्त 2023 है.  इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. 

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से कॉमर्स में डिग्री/बीकॉम या अकाउंटेंसी में डिप्लोमा किया हो. साथ ही उम्मीदवार के पास ओ लेवर सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. इसके अलावा उम्मीदवार ने यूपी की पीईटी (PET) परीक्षा पास की हो.

आयु सीमा

उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: प्रिंसिपल, PGT और नॉन टीचिंग स्टाफ के 4000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. 

पदों की संख्या और विवरण

इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 530 पद के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. जिसमें 529 पद लेखा परीक्षक यानी ऑडिटर के हैं और एक पद असिस्टेंट एकाउंटेंट यानी सहायक लेखाकार का के लिए है.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर मैरिट के जरिए किया जाएगा. भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन भी होगा. सभी चरण को पार करने के बाद ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: ANM और GNM के 3600 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, इस दिन से कर पाएंगे आवेदन