logo-image

ANM और GNM के 3600 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, इस दिन से कर पाएंगे आवेदन

RSMSSB Recruitment 2023: अगर आप सरकारी अस्पताल में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका हो सकता है. क्योंकि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड एएनएम और जीएनएम के पदों पर उम्मीदवारों का चयन कर रहा है.

Updated on: 07 Jul 2023, 12:49 PM

New Delhi:

RSMSSB Recruitment 2023: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) ने एएनएम (ANM) और जीएनएम (GNM) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. 6 जुलाई को जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इस भर्ती के लिए आवेदन 10 जुलाई 2023 से शुरु होंगे. इस भर्ती के माध्यम से कुल 3646 पदों के लिए उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करें. ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से किए गए आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. भर्ती के संबंध में अन्य जानकारी नीचे दी गई है.

शैक्षणिक योग्यता

एएनएम (ANM) का पद सिर्फ महिला अभ्यर्थियों के है. इसलिए इन पदों के लिए सिर्फ महिला अभ्यर्थी ही आवेदन करें. उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से दसवीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही एएनएम या हेल्थ वर्कर का डिप्लोमा पास किया हो. उम्मीदवार का राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में बी ग्रेड नर्स के तौर पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है. उम्मीदवार को राजस्थानी संस्कृति और हिंदी भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है.

स्टाफ नर्स/जीएनएम (GNM) के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से जीएनएम में डिप्लोमा और राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: Railway Recruitment 2023: रेलवे में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आयु सीमा

अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए. हालांकि राजस्थान के आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के मुताबिक छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी (क्रीमी लेयर) वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर), एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. वहीं फॉर्म में बदलाव करने के लिए 300 रुपये शुल्क देना होगा.

पदों की संख्या और विवरण

पदों की कुल संख्या 3646 है. जिसमें 2058 पद एएनएम के लिए और 1588 पद जीएनएम के लिए हैं.

ये भी पढ़ें: प्रिंसिपल, PGT और नॉन टीचिंग स्टाफ के 4000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) की आधिकारिक वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ पर जाएं. जहां नोटिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसे चुनें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन करें और मागी की सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट को अपलोड कर फॉर्म की फीस जमा करें. अंत में फॉर्म को जमा करें और उसका एक प्रिंटआउट भी निकाल लें.