News Nation Logo

UPSSSC PET 2021: राजस्व लेखपाल के लिए निकलने वाली है बंपर वैकेंसी

UPSSSC PET 2021: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पीईटी के परिणाम घोषित कर दिए हैं. अब आयोग द्वारा जल्द ही राजस्व लेखपाल (revenue accountant) के 7,882 पदों पर भर्ती आयोजित किए जाने के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 05 Nov 2021, 12:43:49 PM
UPSSSC PET recruitment

UPSSSC PET recruitment (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के द्वारा पहली बार आयोजित की गई प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस एग्जाम में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों का आयोग के जरिए स्कोर कार्ड भी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. इस स्कोर कार्ड में प्रतियोगी स्टूडेंट्स के अंकों को 3 तरह से बाँटा गया है. इस रिपोर्ट कार्ड में स्टूडेंट्स के वास्तविक अंकों के साथ- साथ नर्मलाईजेशन प्रक्रिया (normalization process) लागू किए जाने के बाद प्राप्त होने नंबरों को भी दिखाया गया है.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में मेडिकल स्पेशलिस्ट के पदों पर आवेदन करें

इसके अलावा स्कोर कार्ड में पर्सेंटाइल अंक भी दर्शाए गए हैं. माना जा रहा है कि पर्सेंटाइल अंक इन सभी अंकों में सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं. इन्हीं नंबरों के आधार पर आयोग द्वारा निकाली जाने वाली भर्तियों में आवेदन करने का मौका दिया जाएगा. इस संबंध में और अधिक स्पष्ट जानकारी के लिए प्रतियोगी उम्मीदवारों को यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट करना होगा.

कितने लाख उम्मीदवारों को मिल सकता है लेखपाल भर्ती आवेदन कर मौका 
यूपीएसएसएससी की पीईटी के लिए लगभग 24 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें करीब 17 लाख उम्मीदवार इस पात्रता परीक्षा में शामिल हुए थे. इस एग्जाम के रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आगामी राजस्व लेखपाल भर्ती में लगभग पदों की संख्या के 20 से 30 गुना अभ्यर्थी बुलाए जा सकते हैं. इस हिसाब से लेखपाल भर्ती में करीब 4 से 5 लाख पीईटी में सफल उम्मीदवारों को लेखपाल भर्ती में आवेदन करने का मौका दिया जा सकता है. हालांकि इस बारे में और अधिक स्पष्ट जानकारी लेखपाल भर्ती के लिए जारी किए जाने वाले आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखने के बाद साझा कर दी जाएगी.

First Published : 05 Nov 2021, 12:43:49 PM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Other Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.