logo-image

Navy Recruitment 2023:248 पदों के लिए फॉर्म भरने का आज है आखिरी दिन, ऐसे करें अप्लाई

भारतीय नौसेना डिपो ने 248 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. नौसेना के मुंबई, गोवा, विशाखापट्टनम, करवार, रामबिली और सूनाबेद में स्थित नेवल आर्मामेंट डिपो में 248 ट्रेड्समैन स्किल्ड पदों पर भर्ती होनी है

Updated on: 06 Mar 2023, 07:00 AM

नई दिल्ली:

अगर आप भारतीय सेना ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर है.  भारतीय नौसेना डिपो ने 248 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. नौसेना के मुंबई, गोवा, विशाखापट्टनम, करवार, रामबिली और सूनाबेद में स्थित नेवल आर्मामेंट डिपो में 248 ट्रेड्समैन स्किल्ड पदों पर भर्ती होनी है. 6 मार्च यानी आज आवेदन प्रक्रिया पूरी करने का आखिरी दिन है. इसके बाद इसकी तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी. इसलिए आज रात 12 बजे से पहले नौसेना में शामिल होने वाले स्किल्ड युवक फॉर्म भर सकते हैं.  

 इस भर्ती के लिए अधिसूचना (सं.01/2023/एनएडी) रोजगार समाचार में प्रकाशित की गई थी. आवेदन प्रक्रिया 7 फरवरी 2023 से शुरू हो गई थी.  इच्छुक उम्मीदवार भारतीय नौसेना के एनएडी भर्ती पोर्टल, nad.recttindia.in पर जाकर Indian Navy Tradesman Recruitment 2023 पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: NEET PG 2023: नीट परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले इन सात बातों का रखें ख्याल, नहीं तो बर्बाद होगा ये साल 

इन पदों के लिए क्या है योग्यता

ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 पास करना जरूरी है. साथ ही, उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में दो वर्षीय आइटीआई प्रमाण-पत्र प्राप्त होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवारों की उम्र 6 मार्च तक 18 साल से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, ईएसएम, दिव्यांग) के उम्मीदवारों क अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट है, लेकिन अनारक्षित वर्गों के उम्मीदवारों की आयु आवेदन प्रक्रिया के आखिरी दिन तक इससे ज्यादा या कम नहीं होनी चाहिए. 

 चयन प्रक्रिया का क्या है पैमाना
एनएडी में ट्रेड्समैन भर्ती के लिए प्रत्याशियों को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी. परीक्षा में जनरल इंटेलीजेंस, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस और सम्बन्धित ट्रेड से सवाल होंगे. परीक्षा पास होने के बाद इंटरव्यू भी हो सकता है. इसमें चयन के बाद ट्रेड्समैन की बहाली होगी. परीक्षा में सवाल अंग्रेजी व हिंदी दोनों में होंगे. इन प्रश्नों के लिए सिलेबस को उम्मीदवार भर्ती अधिसूचना में देख सकते हैं.