logo-image

NEET PG 2023: नीट परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले इन सात बातों का रखें ख्याल, नहीं तो बर्बाद होगा ये साल 

मेडिकल कोर्स में दाखिला को लेकर छात्रों के लिए अब परीक्षा की घड़ी आ गई है. नीटी पीजी परीक्षा 05 मार्च यानि कल होने वाली है. इस परीक्षा को देकर छात्र एमबीबीएस के बाद स्पेशलाइजेशन कोर्स में दाखिला ले सकते हैं.

Updated on: 04 Mar 2023, 12:44 PM

नई दिल्ली:

मेडिकल कोर्स में दाखिला को लेकर छात्रों के लिए अब परीक्षा की घड़ी आ गई है. नीट पीजी परीक्षा 05 मार्च यानि कल होने वाली है. इस परीक्षा को देकर छात्र एमबीबीएस के बाद स्पेशलाइजेशन कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. यह परीक्षा काफी कठिन मानी जाती है. इसके लिए प्रशासन खास तैयारी करता है. बीते साल कुछ छात्रों को इस परीक्षा में ड्रेस कोड की वजह से बैठने नहीं दिया गया था. खास ड्रेस कोड होने के कारण यह कदम उठाया गया था. इस परीक्षा में कपड़ों के रंग के साथ बाजू के साइज तक को ध्यान में रखा जाता है.  

क्या है नीट परीक्षा का ड्रेस कोड

दरअसल, नीट पीजी परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो, इसके लिए खास चेकिंग होती है. मेटल डिटेक्टर में किसी भी चीज के सामने आने पर उस उम्मीदवार को परीक्षा देने से मना कर दिया जा सकता है. 

क्या हो सकता हैं ड्रेस कोड

1-पिछली बार तरह इस बार भी फेस्क मास्क और दस्ताने पहनने के अनिवार्य रखा जा सकता है. यह नियम कोविड 19 के आने के बाद बनाया गया था. हालांकि इस बार छूट दी जा सकती है.

2- नीट परीक्षा केंद्र में मेटल का सामान ले जाना मना है. गले, हाथ और पैर में किसी तरह का आभूषण पहनने की इजाजत नहीं है. हाथ में घंड़ी आदि पहने पर आपको परीक्षा से रोका जा सकता है. 

3- परीक्षा केंद्र के अंदर पुरुष व महिला उम्मीदवारों को हल्के रंग और पूरी बाजू के कपड़े पहनने की इजाजत नहीं है.

4- परीक्षा हॉल के अंदर उम्मीदवार को बड़े बटन वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है. 

5- परीक्षा हॉल के अंदर जूते, बेलीज, धूप का चश्मा, पर्स, हैंडबैग ले जाने की अनुमति नहीं है. उम्मीदवार को चप्पल या खुली वाली सैंडल का उपयोग करना चाहिए. 

6- इस दौरान लड़के कुर्ता-पजामा, वहीं लड़कियों को साड़ी पहनकर जाने की इजाजत नहीं है. 

7- लड़किया मेटल से संबंधित कोई कपड़ा न पहनें. परीक्षा हॉल में जाते समय मेटल डिटेक्टर बीप साइन देता है. ऐसे में परीक्षा से रोका जा सकता है.