logo-image

IAS Salary : एक आईएएस ऑफिसर को जानें कितनी मिलती है सैलरी? देखें सुविधाओं की पूरी List

IAS Salary, IAS Officer, Sarkari Naukri : सरकारी नौकरियों (Sarkari Naukri) को लेकर देश के युवाओं में काफी उत्सुकता रहती है. अधिकांश नौजवान आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना चाहता है, क्योंकि इस नौकरी में लोगों को काफी मान-सम्मान और जिम्मेदारी मिलती है.

Updated on: 09 Jan 2023, 09:35 PM

नई दिल्ली:

IAS Salary, IAS Officer, Sarkari Naukri : सरकारी नौकरियों (Sarkari Naukri) को लेकर देश के युवाओं में काफी उत्सुकता रहती है. अधिकांश नौजवान आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना चाहता है, क्योंकि इस नौकरी में लोगों को काफी मान-सम्मान और जिम्मेदारी मिलती है. यूपीएससी की नौकरी (UPSC Jobs) पाने के लिए हर वर्ष लाखों अभ्यर्थी दिनरात तैयारी करते हैं. अगर आप यूपीएससी की परीक्षा पास करते लेते हैं तो किसी जिले का कलेक्टर (District Collector Salary) बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Jammu-Kashmir: सुरक्षा बलों का OGW के खिलाफ अभियान तेज, घाटी में ऐसे दहशत फैलाने की कोशिश

अगर आप आईएएस, आईपीएस रैंक के अधिकारी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) तैयारी करनी होगी. यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को वरीयता और रैंक के आधार IAS की पोस्ट ऑफर की जाती है. अगर किसी कोई अभ्यर्थी डीएम बन जाता है तो उन्हें सम्मान के साथ-साथ सैलरी और अन्य सुविधाएं मिलती हैं.

जानें जिले के डीएम की कौन-कौन से जिम्मेदारियां होतीं हैं

रेवेन्यू कोर्ट 
राहत एवं पुनर्वास के कार्य 
भूमि अधिग्रहण में मध्यस्थ की भूमिका और भू राजस्व का संग्रह करना
लैंड रिकॉर्ड की व्यवस्था करना
कृषि ऋण का वितरण
एक्साइज ड्यूटी का कलेक्शन
डीएम जिला योजना केंद्र का अध्यक्ष होता है 
जिला बैंकर समन्वय समिति का अध्यक्ष होता है

यह भी पढ़ें : Joshimath Crisis: 678 घरों में आईं दरारें, जोशीमठ के लिए बन रहा ये मास्टर प्लान

जानें जिला कलेक्टर को कितनी मिलती है सैलरी

सातवें वेतन आयोग के अनुसार, बेसिक सैलरी के तौर पर एक आईएएस अफसर को 56100 रुपये दिए जाते हैं. साथ ही उनको एचआरए, टीए-डीए भी मिलता है. अगर सभी भत्तों को जोड़कर देखें तो एक आईएएस को एक महीने में 1 लाख रुपये से अधिक सैलरी मिलती है. हालांकि, सिर्फ सैलरी की बात करें तो हर महीने लगभग 80 हजार रुपये मिलते हैं, लेकिन कैबिनेट सचिव की पद तक पहुंचते-पहुंचते उनके वेतन ढाई लाख रुपये तक हो जाते हैं.

जानें क्या मिलती हैं सुविधाएं

सरकारी की ओर से डीएम को सरकारी वाहन और बंगला दिया जाता है. साथ ही घर के कार्यों के लिए उनको ड्राइवर, गाड़ी और नौकर भी दिए जाते हैं. उनके सरकारी बंगले पर कुक, चपरासी, माली और अन्य सुविधाएं भी रहती हैं.