logo-image

HPSC Recruitment 2023: पीजीटी 4476 पदों के लिए शुरु हुई आवेदन प्रक्रिया, ये है शैक्षिक योग्यता

HPSC PGT Recruitment 2023: अगर आपने किसी भी विषय में परा-स्नातक यानी मास्टर डिग्री पूरी की है और टीचर बनना चाहते तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है

Updated on: 28 Jun 2023, 02:18 PM

New Delhi:

HPSC PGT Recruitment 2023: अगर आप इंटर कॉलेज में टीचर बनना चाहते हैं और इसके लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिये ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि हरियाणा लोक सेवा आयोग ने पीटीजी (PGT) के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 जून 2023 से शुरु हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सके हैं. आवेदन से संबंधित अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

पीजीटी के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री यानी परा-स्नातक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने बीएड की डिग्री भी हासिल की हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: IBPS Clerk 2023: आईबीपीएस ने जारी किया क्लर्क भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन, इस दिन शुरु होंगे आवेदन

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 1000/- रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. जबकि सभी वर्ग की महिला उम्मीदवार और एससी/बीसी-ए/ईएसएम/ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. 

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन स्क्रीनिंग टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा. जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसमें पश्नों की संख्या 100 होगी. परीक्षा की 2 घंटे की होगी और सभी प्रश्नों के अंक समान होंगे. नियमों के मुताबिक, यदि कोई अभ्यर्थी 10% से अधिक प्रश्नों में पांच में से किसी भी गोले को काला नहीं करेगा तो उसे अयोग्य समझा जाएगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक-चौथाई अंक काट लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: राजस्व विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, 4644 पदों पर निकली भर्ती

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाना होगा. जहां रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करना होगा. उसके बाद पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके उसे सबमिट करें. फिर पीजीटी 2023 भर्ती के फॉर्म को पूरी तरह से भरें.  इसके बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. इसके बाद फॉर्म की फीस जमा करें और फिर फॉर्म को जमा कर दे. फॉर्म जमा होने के बाद इसे डाउनलोड कर लें और इसकी एक प्रति अपने पास रखें.