News Nation Logo

वरिष्ठ नागरिकों के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, अपनी सुविधानुसार कर सकते काम

ऐसे वरिष्ठ नागरिक, जो अभी भी काम करने के लिए नौकरी की तलाश में हैं, उनके लिए एक सुनहरे अवसर की संभावना है. इसके लिए केंद्र सरकार एक यूनिक एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज को लांच करने जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 29 Aug 2021, 06:15:00 AM
JOBS

सेवानिवृत्त नागरिकों के लिए जॉब का अवसर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • वरिष्ठ नागरिक अब अपने अनुभवों से कर सकेंगे देशहित में काम
  • यह काम पूर्णकालिक, अल्पकालिक, फ्रीलैंसिंग अथवा प्रो बोनो के रूप किया जा सकता है
  • गिग अर्थव्यवस्था मॉडल पर आधारित है यह कार्य प्रणाली

नई दिल्ली:

ऐसे वरिष्ठ नागरिक, जो अभी भी काम करने के लिए नौकरी की तलाश में हैं, उनके लिए एक सुनहरे अवसर की संभावना है. इसके लिए केंद्र सरकार एक यूनिक एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज को लांच करने जा रही है. इस एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज का नाम SACRED (Senior Able Citizens for Re-Employment Dignity) रखा गया है. इससे वरिष्ठ नागरिकों को नौकरी पाने में सुविधा मिलेगी. SACRED को एक वेब पोर्टल के रूप में लांच किया जाएगा. यह वेब पोर्टल सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अधीन होगा. इसके लिए अंतर मंत्रालयी कमेटी का गठन किया है. इस उद्देश्य के लिए कमेटी द्वारा 10 करोड़ और साथ ही पोर्टल के निर्माण और अगले पांच सालों तक पोर्टल के मेनटेनेंस और प्रचार के लिए 60 करोड़ की राशि आवंटित की गई है.

यह भी पढ़ें : यूएस जॉब लिस्टिंग में वैक्स मैंडेट 34 प्रतिशत तक बढ़ा

गिग अर्थव्यवस्था मॉडल के अनुसार, इस पोर्टल पर अलग-अलग तरह की नौकरियां शामिल हैं. मिली जानकारी के अनुसार, इसमें पूर्णकालिक, अल्पकालिक, फ्रीलैंसिंग और प्रो बोनो कार्य करने के विकल्प उपलब्ध हैं. प्रो बोनो कार्य प्रणाली के अंतर्गत कम शुल्क या मुफ्त में लोगों की भलाई के लिए जो कार्य किया जाता है. इस एक्सचेंज का उद्देश्य लोगों को आपस में उनके लिए ही कार्य कराना है. इसके लिए वरिष्ठ नागरिकों को अपडेट करने के लिए ट्रेनिंग और तकनीकी कार्य से संबंधित जानकारी भी दी जाएगी.

इस दौरान हुई अंतर मंत्रालयी बैठक में इस बात पर सहमति जताई गई कि सेना, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, राष्ट्रीय बैंकों और साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को यहां मौका दिया जाएगा. मालूम हो कि कई संस्थाओं को वरिष्ठ नागरिकों के अनुभवों की आवश्यकता होती है, खास कर के किसी क्षेत्र विशेष से संबंधित नये लोगों की भर्ती करना और उनको ट्रेनिंग देने में इनका अनुभव काफी काम आता है. लोगों का ये भी कहना है कि कम समय की टीचिंग-ट्रेनिंग जैसी नौकरियों के लिए इन वरिष्ठ लोगों का अनुभव काफी काम आता है.

साथ ही साथ इसमें आने वाली दो मुख्य चुनौतियों के लिए भी एक बेहतर रणनीति बनाई गई है. जिसमें से पहली चुनौती ये है कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से वरिष्ठ नागरिकों को निकालकर लाना और रुचि के अनुरूप उन्हें काम देना. दूसरी चुनौती यह है कि नियोक्ताओं और प्राइवेट इंटरप्राइजेज के बीच तालमेल बिठाया जाए, जिससे वे वरिष्ठ नागरिकों की क्षमता और अनुभव का भरपूर लाभ ले सकें.

First Published : 29 Aug 2021, 06:15:00 AM

For all the Latest Sarkari Naukri News, Other Jobs News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.