logo-image

Sarkari Naukari: डाक विभाग में इतने पदों हो रही बंपर भर्ती, 10वीं पास के लिए भी बेहतरीन मौक, ऐसे करना होगा अप्लाई

पोस्ट ऑफिस में दसवीं पास के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. इच्छुक उम्मीदवार इंडिया पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जुलाई 2020 है.

Updated on: 22 Jun 2020, 03:25 PM

नई दिल्ली:

Government Job, Sarkari Naukari, Post Office: पोस्ट ऑफिस (Post office) में दसवीं पास के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. इच्छुक उम्मीदवार इंडिया पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जुलाई 2020 है. पद का नाम ग्रामीण डाक सेवक है. पदों की कुल संख्या 4166 है. इंडिया पोस्ट ने उत्तराखंड, हरियाणा और मध्य प्रदेश सर्किल के लिए ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस के लिए 4166 वैकेंसी निकाली है. इनमें से 2834 वैकेंसी एमपी के लिए, 724 उत्तराखंड पोस्टल सर्किल के लिए और बची हुई 608 हरियाणा पोस्टल सर्किल के लिए है.

यह भी पढ़ें- NCERT ने शुरू की राष्ट्रीय ऑनलाइन योग क्विज, टॉप 100 बच्चों को मिलेगा मेरिट सर्टिफिकेट 

उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए

योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार की उम्र 8 जून 2020 को 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि, रिजर्वेशन नियम के अनुसार एससी-एसटी कैंडीडेट को आयुसीमा में 5 साल का जबकि ओबीसी कैंडीडेट को 3 साल की छूट मिलेगी. आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं पास होना जरूरी है. इसमें भी जिसने पहली बार में ही दसवीं बोर्ड की परीक्षा पास की होगी, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. इसके अलावा कैंडीडेट को स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में चिराग पासवान ने उद्धव ठाकरे को किया फोन, की जांच की मांग

रजिस्ट्रेशन के बाद एक यूनीक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा

सबसे पहले कैंडीडेट को अपने सर्किल में जिसके लिए अप्लाई करना चाहता है उसके लिए रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद एक यूनीक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा. इसके बाद कैंडीडेट को शुल्क अदा करना होगा. फीस पेमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में किया जा सकता है.