News Nation Logo
Banner

NCERT ने शुरू की राष्ट्रीय ऑनलाइन योग क्विज, टॉप 100 बच्चों को मिलेगा मेरिट सर्टिफिकेट

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूली पाठ्यक्रम और अध्यापन में योग को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखा एवं बहुआयामी कदम उठाया है. इसके अंतर्गत रविवार से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने राष्ट्रीय ऑनलाइन योग क्विज शुरू की है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 22 Jun 2020, 02:35:35 PM
quiz

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) ने स्कूली पाठ्यक्रम और अध्यापन में योग (Yoga) को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखा एवं बहुआयामी कदम उठाया है. इसके अंतर्गत रविवार से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने राष्ट्रीय ऑनलाइन योग क्विज शुरू की है. इसके पहले एनसीईआरटी ने उच्च प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए स्वस्थ रहने के लिए योग पर पाठ्यसामग्री विकसित की और 2016 से लेकर 2019 तक योग ओलंपियाड का आयोजन करती रही है. कोरोना संकट के कारण इस साल ये ओलंपियाड का आयोजन नहीं किया जा सका.

यह भी पढ़ें- कानपुर बाल संरक्षण गृह मामले पर अखिलेश यादव बोले- नाबालिग लड़कियों का तत्काल इलाज हो, सरकार तुरंत जांच बैठाए

घर पर ही योग करने के लिए प्रेरित कर रही है

एनसीईआरटी इस लॉकडाउन के दौरान बच्चों को अध्यापकों एवं अभिभावकों के मार्गदर्शन में घर पर ही योग करने के लिए प्रेरित कर रही है. उसने अपने वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर में योग संबंधी पाठ्यक्रम जोड़ा है. इस अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "योग एक प्राचीन विद्या है जिसे भारत ने ही पूरे विश्व को दिया है. प्रधानमंत्री जी ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अपने संबोधन में कहा है कि योग से हम संकट को हरा सकते हैं. राष्ट्रीय ऑनलाइन योग क्विज का उद्देश्य भी बच्चों को जीवन में योग क्रियाओं को लागू करने के लिए समझ विकसित करना है.

यह भी पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में चिराग पासवान ने उद्धव ठाकरे को किया फोन, की जांच की मांग

6 से 12वीं कक्षा के बच्चे भाग ले सकते हैं

राष्ट्रीय योग क्विज प्रतियोगिता, एनसीईआरटी द्वारा विकसित योग पाठ्यक्रम के आधार पर होगी जिसमें यम और नियम, षट्कर्म क्रिया, आसन, प्राणायाम, ध्यान, बंध, मुद्रा और ध्यान से संबंधित प्रश्न होंग. इस प्रतियोगिता में सभी स्कूलों के 6 से 12वीं कक्षा के बच्चे भाग ले सकते हैं. इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में पूछे गए प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में बच्चों के लिए उपलब्ध होंगे. छात्र किसी भी भाषा को चुन सकता है. कक्षा 6 से 12 तक के टॉप 100 बच्चों को मेरिट सर्टिफिकेट मिलेगा. क्विज एक महीने के लिए खुला रहेगा, जो 21 जून को आरंभ होगा और 20 जुलाई को आधी रात को बंद होगा.

First Published : 22 Jun 2020, 02:31:15 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.