logo-image

DU Recruitment 2023: मोतीलाल नेहरू कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर वैकेंसी, फटाफट करें आवेदन

यूनिवर्सिटी ने मोतीलाल नेहरू कॉलेज के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए भर्ती अभियान चलाया है.

Updated on: 21 Apr 2023, 09:30 PM

नई दिल्ली:

Delhi university Recruitment 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर अच्छी खासी भर्ती निकाली है. यूनिवर्सिटी ने मोतीलाल नेहरू कॉलेज के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए भर्ती अभियान चलाया है. योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. डीयू की इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट colrec.uod.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन एक्सेप्ट किए जाएंगे. किसी और माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. डीयू के इस भर्ती अभियान के जरिए कॉलेज में कुल 88 रिक्त पदों को भरा जाएगा. योग्य अभ्यर्थियों से सलाह है कि जल्द से जल्द नोटिफिकेशन चेक कर आवेदन कर सकते हैं. 

इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख मई के दूसरे हफ्ते तक रखी गई है. भर्ती विज्ञापन प्रकाशित होने के दो सप्ताह तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें. 

यह भी पढ़ें: MPPSC Librarian Examination 2023: मध्य प्रदेश में लाइब्रेरियन के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

योग्यता 
दिल्ली विश्वविद्यालय की इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यसालय से मास्टर्स डिग्री या समकक्ष योग्यता विदेशी विश्वविद्यालय से होनी चाहिए. न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में अभ्यर्थी का पास होना जरूरी है. साथ ही यूजीसी या सीएसआईआर की ओर से आयोजित नेट परीक्षा भी अनिवार्य रूप से पास होना चाहिए. इससे कम योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन ना करें. ऐसे अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे. 

इन पदों के लिए होगी भर्ती

वाणिज्य- 18 पद
भौतिकी- 12 पद
राजनीति विज्ञान- 10 पद
अंग्रेजी- 8 पद
इतिहास- 8 पद
गणित- 8 पद
हिन्दी- 7 पद
संस्कृत- 6 पद
रसायन विज्ञान- 4 पद
इकोनॉमिक्स- 4 पद
कंप्यूटर साइंस- 1 पद
ईवीएस- 2 पद

आवेदन शुल्क
दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में आवेदन के लिए सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा. वहींएससी, एसटी अभ्यर्थियों को फीस नहीं देना होगा. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को देख लें. 

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को एग्जाम और साक्षात्कार भी देना पड़ेगा. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह दिल्ली विश्वविद्यालय की आधाकिरक वेबसाइट पर जाकर चेक कर लें.