logo-image

CRPF Recruitment 2023: 9,212 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, फटाफट करें अप्लाई

सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल के 9,212 पदों पर भर्तियां होने जा रही है. जो अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 27 Mar 2023, 05:31 PM

नई दिल्ली:

CRPF Recruitment 2023: जो युवा सेना की नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर अच्छी है. सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल के  9,212 पदों पर भर्तियां होने जा रही है. ये भर्तियां तकनीकी और ट्रेड्समैन के लिए की जाएगी. जो अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in/recruitment पर पूरी की जाएगी. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन लिए जाएंगे. किसी और माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं होगा. बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च (सोमवार) से शुरू हो गई है. 24 अप्रैल 2023 तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. 

सीआरपीएफ का एग्जाम 1 से 13 जुलाई के बीच होगा.  पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 जून तक जारी किया जाएगा. अभ्यर्थी सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकते हैं और यहीं से डाउनलोड किया जा सकता है.

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 में 9,212 पदों पर भर्ती होंगी. इस भर्ती अभियान में पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. सीआरपीएफ नोटिफिकेशन के मुताबिक, पुरुष रिक्तियों की संख्या 9105 है, जबकि महिला अभ्यर्थियों के लिए पदों की संख्या 107 है. चयनित अभ्यर्थियों को 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये दिया जाएगा.

इस तारीख को जारी होगा एडमिट कार्ड
सीआरपीएफ का एग्जाम 1 से 13 जुलाई के बीच होगा.  पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 जून तक जारी किया जाएगा. अभ्यर्थी सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकते हैं और यहीं से डाउनलोड किया जा सकता है. लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार को फिजिकल, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर स चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Karnataka Reservation Protest: आरक्षण को लेकर बीएस येदियुरप्पा के आवास के बाहर पत्थरबाजी, पुलिस ने लिया एक्शन

आयु सीमा
जो युवक इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह वेबसाइट पर जारी किए नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें.  

शुल्क
आवेदन के लिए सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के पुरुष अभ्यर्थियों को 100 रुपये भुगतान करना होगा, जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों, पूर्व सैनिकों और सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा. अधिक जानकारी अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में जाकर चेक कर सकते हैं.