logo-image

CRPF Recruitment 2023: जल्द भरे जाएंगे 1.30 लाख पद, यहां से मिली हरी झंडी, जानें पूरी डिटेल

देश की सुरक्षा और सेवा करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है.

Updated on: 07 Apr 2023, 12:27 PM

:

CRPF Recruitment 2023: देश की सुरक्षा और सेवा करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स  (सीआरपीएफ) जल्द ही बड़ी संख्या में वैकेंसी निकालने जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीआरपीएफ जल्द ही करीब 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने की योजना बना रही है. भर्ती निकलने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आवेदन कैसे करना है और कब तक करना सबकुछ डिटेल ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी.  यह भर्ती लेवल-3 के तहत की जाएगी.  गृह मंत्रालय के मुताबिक, सीआरपीएफ में 1,29, 929 पदों पर भर्तियां की जाएंगी, जिसमें 125262 पद पुरुषों के लिए आरक्षित होंगे, जबकि 4467 पद महिलाओं के लिए सुरक्षित होंगे. वहीं, इस भर्ती में अग्निवीरों को 10 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा. अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में जारी किया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवारों को 10वीं पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से करना चाहिए. साथ ही अभ्यर्थियों की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा और 23 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. अधिक जानकारी उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Cases: कोरोना हुआ बेकाबू, 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा नए केस

 चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वैरिफिकेशन के बाद किया जाएगा. इसके अलावा फिजिकल मेजरमेंट से जुड़ी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

सैलरी
चयनित अभ्यर्थियों को 2 साल के लिए प्रोबेशन पीरियड में रखा जाएगा. इसके बाद उन्हें 21700 रुपये से 69100 रुपये की सैलरी दी जाएगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

ऐसे कर सकेंगे आवेदन
स्टेप 1 - सबसे पहले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट का विजिट करें और उसमें दी गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ लें. 

स्टेप 2- इसके बाद रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करना होगा.
स्टेप 3- पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सब्मिट करना होगा.
स्टेप 4- आवेदन के दौरान संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें 
स्टेप 5- फॉर्म भर जाने के बाद फीस जमा करना होगा.
स्टेप 6- फाइनल सब्मिट करें और फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.