logo-image

Bihar CGL Result 2023 Released: बिहार CGL प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने बीएसएससी सीजीएल 3 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है

Updated on: 31 May 2023, 05:34 PM

नई दिल्ली:

BSSC Bihar CGL Result 2023 Released: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने बीएसएससी सीजीएल 3 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है. जो उम्मीदवार  प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए थे वो BSSC की आधिकारिक वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर विजिट कर अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं. आयोग ने रिजल्ट के साथ कैटेगरी वाइज कटऑफ भी जारी कर दिया है.परीक्षा 23, 24 दिसंबर 2022 और 5 जनवरी 2023 को आयोजित किया गया था. गौरतलब है कि सीजीएल 3 प्रारंभिक परीक्षा में छह लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे, जिनमें से कुल 11,240 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले सभी अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में बैठेंगे. हालांकि, अभी मेन्स एग्जाम का शेड्यूल नहीं जारी किया गया है. BSSC जल्द ही मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी करेगा. जानकारी के मुताबिक, अगले महीने तक मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है.

बता दें कि इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 अप्रैल 2023 से शुरू होकर 17 मई 2022 तक चली थी. आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच निर्धारित की गई थी. वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में भी छूट दी गई थी. अधिकतम योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री मांगी गई थी.

यह भी पढ़ें: Bihar 12th Compartment Result 2023 out; कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी, 62.06 फीसदी स्टूडेंट्स उत्तीर्ण

कैसे चेक करें सीजीएल का रिजल्ट
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर विजिट करें.
सीजीएल 3 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद रोल नंबर, जन्म तिथि समेत मांगी अन्य जानकारी को दर्ज करें.
परिणाम का स्कोर कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
अब रोल नंबर की मदद से चेंक करें.

इन पदों पर होगी भर्तियां
सीजीएल 3 परीक्षा के लिए सचिवालय सहायक के 1,360 पदों, ऑडिटर, रजिस्ट्रार को-ऑपरेशन कमेटी के 256, प्लानिंग असिस्टेंट के 460, मलेरिया इंस्पेक्टर करे 125, ऑडिटर, ऑडिट निदेशालय के 370 और डाटा एंट्री ऑपरेटर के कुल 2 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत पद भी आरक्षित किए गए हैं. इसमें सामान्य, पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार भी शामिल हैं.