logo-image

AAI Recruitment 2023: एअर इंडिया अथॉरिटी में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये हैं शैक्षिक योग्यता

AAI Recruitment 2023: एयर इंडिया अथॉरिटी ने जूनियर एयर ट्रैफिक कंट्रोल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. अगर भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं आपके लिए ये अच्छा मौका हो सकता है.

Updated on: 15 Oct 2023, 02:11 PM

New Delhi:

AAI Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और वैकेंसी का इंतजार है तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, एयर इंडिया अथॉरिटी ने जूनियर एयर ट्रैफिक कंट्रोल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 नवंबर 2023 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से आवेदन न करें.

ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. उम्मीदवार 30 नवंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 496 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. शैक्षिक योग्यता और आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का गणित और भौतिक विज्ञान विषय के साथ स्नातक या बीटेक या बीई की डिग्री होना अनिवार्य है.

आयु सीमा
इन पदों के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: रेलवे सुरक्षा बल में होने वाली है 10000 पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले एयर इंडिया अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.aai.aero/en/careers/recruitment पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद  जूनियर एयर ट्रैफिक कंट्रोल भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद इस रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से फॉर्म को ओपन करें और पूरी तरह से भर लें. मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें और उसके बाद फॉर्म को सबमिट करें. अंत में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.