logo-image

Patna High Court vacancy 2023: हाई कोर्ट में 550 सहायक पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

पटना हाई कोर्ट में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी है. हाई कोर्ट ने  550 सहायक पद की नियुक्ति निकाली है. हाई कोर्ट की ओर से जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक, उच्च न्यायालय पटना में सहायक (ग्रुप-बी पोस्ट) के पद पर नियुक्ति होगी.

Updated on: 09 Mar 2023, 02:22 PM

नई दिल्ली:

Patna High Court Recruitment 2023: पटना हाई कोर्ट में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी है. हाई कोर्ट ने  550 सहायक पद की नियुक्ति निकाली है. हाई कोर्ट की ओर से जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक, उच्च न्यायालय पटना में सहायक (ग्रुप-बी पोस्ट) के पद पर नियुक्ति होगी. इन पद के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 9 मार्च है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन शुल्क का भुगतान की अंतिम तारीख  09 मार्च है. हाई कोर्ट सहायक प्रारंभिक परीक्षा 30 अप्रैल 2023 को होगी. इस भर्ती अभियान का उद्देश्य कुल 550 सहायक पद को भरना है.

क्या है आयु सीमा
विज्ञापन के अनुसार, उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं और अधिकतम उम्र सीमा 37 साल है. महिला और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा में छूट का प्रावधान है. साथ ही राज्य के लिए कोटा भी रखा गया है. 

यह भी पढ़ें: Navy Recruitment 2023:248 पदों के लिए फॉर्म भरने का आज है आखिरी दिन, ऐसे करें अप्लाई

कितनी होगी शैक्षिणिक योग्यता
इच्छुक कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है. साथ ही किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में कम से कम छह महीने के कोर्स का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है.

कितना होगा आवेदन शुल्क
हाई कोर्ट सहायक प्रारंभिक परीक्षा के लिए जनरल / बीसी / ईबीसी / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों को 1200 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि एससी / एसटी श्रेणी के कैंडिडेट्स के लिए 600 रुपये है. 

 चयन की क्या है प्रक्रिया
आवेदकों को प्रारंभिक परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी, इसके बाद लिखित परीक्षा, कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. 

कैसे करें अप्लाई
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर विजिट करें. इसके बाद होमपेज पर “Recruitments” टैब पर क्लिक करें. फिर उम्मीदवार सहायक भर्ती परीक्षा 2023 के बारे में सूचना "ऑनलाइन आवेदन करें" पर क्लिक करें. इसके बाद कैंडिडेट्स रजिस्टर करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें. आवेदन शुल्क पेमेंट करने के बाद फॉर्म सबमिट करें. इसके बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रख लें.