logo-image

अग्निवीर भर्ती के लिए जारी हुए नोटिफिकेशन, इन पदों के लिए की जा रही है भर्ती

भारत सरकार की महत्‍वाकांक्षी अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए भारतीय सेना ने अग्निवीर रिक्रूटमेंट रैली नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

Updated on: 20 Jun 2022, 04:28 PM

New Delhi:

जिन युवाओं को अग्निवीरों में काम करने का सपना है अब उनका सपना साकार होने जा रहा है. भारत सरकार की महत्‍वाकांक्षी अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए भारतीय सेना ने अग्निवीर रिक्रूटमेंट रैली नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके तहत उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना है. इसके बाद भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर विजिट करना होगा. रजिस्‍ट्रेशन करना जुलाई से शुरू होगा. आइये जानते हैं किन पदों के लिए भर्ती होना शुरू हुई है. 

यह भी पढ़ें- पंजाब पीएससी में 100 से ज्यादा पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे, इस तरह करें अप्लाई 

- अग्निवीर जनरल ड्यूटी
- अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्‍यूनेशन) 
- अग्निवीर क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर टेक्निकल
- अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास 
- अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास 

जानकारों के मुताबिक भर्तियां पूरी तरह से उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर मेरिट आधारित होंगी.  केवल भर्ती प्रक्रिया में पास होने वाले उम्मीदवारों को सेना में भर्ती का दावा करने का कोई अधिकार नहीं होगा. यह भी कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों के पास जरूरी सर्टिफिकेट नहीं होंगे, वे खुद रिजेक्शन के लिए उत्तरदायी होंगे. यह भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी. सर्विस के पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते, दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते, तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ते तथा आखिरी साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे. इन सभी पदों के लिए NCC A सर्टिफिकेट धारकों को 05 बोनस मार्क्स मिलेंगे.  NCC B सर्टिफिकेट धारकों को 10 बोनस अंक मिलेंगे जबकि NCC C सर्टिफिकेट धारकों को 15 बोनस अंक मिलेंगे.  

क्या है अनिवार्य -

- जनरल ड्यूटी पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को कक्षा 10वीं में न्‍यूनतम 45 प्रतिशत नंबरों के साथ पास होना जरूरी है क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर पदों के लिए उम्‍मीदवारों को किसी भी स्‍ट्रीम से न्‍यूनतम 60 प्रतिशत नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है.  
- ट्रेड्समैन के पदों पर 10वीं और 8वीं पास की अलग-अलग भर्ती की जाएगी. सभी विषयों में 33 प्रतिशत नंबर होने ज़रूरी है. 

यह भी पढ़ें- अगले साल Indian Railway का लोगों को तोहफा, मिलेंगी 1.48 लाख नौकरियां