logo-image

ITBP Recruitment 2023: आईटीबीपी में ड्राइवर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन

ITBP Driver Recruitment 2023: इंडो-तिब्बत पुलिस ने कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. अगर आपमें देश के लिए कुछ कर गुजरने का जब्बा और सरकारी नौकरी की ख्वाहिश है तो आपके लिए ये अच्छा मौका है.

Updated on: 27 Jun 2023, 01:26 PM

New Delhi:

ITBP Driver Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं के लिए ये अच्छी खबर है. क्योंकि इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस यानी आईटीबीपी ने कॉन्स्टेबल ड्राइवर (Constable Driver) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेश के मुताबिक, इस भर्ती के माध्यम से ITBP कुल 458 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन प्रक्रिया आज यानी 27 जून 2023 से शुरु हो रही  है. इच्छुक एवं इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 जुलाई 2023 है. आवेदन से संबंधी सभी जानकारियां विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन से ली जा सकती हैं.

शैक्षणिक योग्यता

आईटीबीपी कॉन्स्टेबल ड्राइवर के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से 10वीं पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नीयमों के मुताबिक छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: SEBI Recruitment 2023: सेबी में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

आईटीबीपी में ड्राइवर कॉन्स्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पूर्व कर्मचारियों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

पदों की संख्या और विवरण

इस भर्ती के माध्यम से आईटीबीपी कॉन्स्टेबल ड्राइवर के कुल 458 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. जिसमें सामान्य वर्ग के 195 पद, ओबीसी के 110 पद, ईडब्ल्यूएस के 42 पद, अनुसूचित जाति के 74 पद और अनुसूचित जनजाति के लिए 37 पद आरक्षित हैं.

ये है आवेदन की पूरी प्रक्रिया

अगर आप भी आईटीबीपी में कांस्टेबल ड्राइवर के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. जहां आपको भर्ती लिंक दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें. यहां आपसे पर्सनल डिटेल्स मांगी जाएंगी. पर्सनल डिटेल्स दर्ज कर सबमिट करें. उसके बाद अपने फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद सबमिट करें. आखिर में अपने फॉर्म को डाउनलोड कर लें  और इसका एक प्रिंट भी निकलवा लें.

ये भी पढ़ें: रेलवे में निकली 3624 पदों पर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता, कल से शुरु होंगे आवेदन