logo-image

रेलवे में निकली 3624 पदों पर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता, कल से शुरु होंगे आवेदन

RRC Apprentice 2023: पश्चिम रेलवे ने आईटीआई डिप्लोमा धारकों से अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन कल यानी 27 जून से शुरु हो रहे हैं. रेलवे की वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं

Updated on: 26 Jun 2023, 01:04 PM

New Delhi:

RRC WR Apprentices 2023: अगर आपने दसवीं के साथ आईटीआई डिप्लोमा किया है और रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपका ये सपना साकार हो सकता है. क्योंकि रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने पश्चिम रेलवे (Western Railway) में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों के लिए आवेदन कल यानी 27 जून 2023 से शुरु होंगे. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरा तारीख 26 जुलाई 2023 है. बता दें कि जिन अभ्यर्थियों ने आईटीआई डिप्लोमा नहीं किया है वह इस भर्ती के लिए आवेदन न करें. वरना उनका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा. भर्ती से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से 10वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 15 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के मुताबिक, अधिकतम आयु सीम में छूट देने का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें: 10वीं-12वीं पास के लिए भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड में नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी/दिव्यांगज और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरु होने की तारीख
27 जून 2023

आवेदन करने की आखिरी तारीख
26 जुलाई 2023

आवेदन प्रक्रिया

रेलवे में अप्रेंटिस के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की पश्चिम रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://wr.indianrailways.gov.in/ पर लॉगइन करना होगा. जहां अप्रेंटिस के लिंक पर क्लिक कर पर्सनल डिलेट्स भरकर लॉगइन आईडी बनानी होगी. उसके बाद इस आईडी और पासवर्ड से लॉगइन कर आवेदन पूरा करना होगा. यहां ये जानना भी जरूरी है कि रेलवे अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवारो को सिर्फ एक साल के लिए अनुबंध के तहत भर्ती करता है. इस दौरान उन्हें मानदेय भी मिलता है. रेलवे अप्रेंटिस धारकों को रेलवे भर्ती में वरीयता दी जाती है.

ये भी पढ़ें: SEBI Recruitment 2023: सेबी में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता