logo-image

Indian Navy Agniveer Recruitment 2023: अग्निपथ सेना भर्ती योजना के तहत नेवी में वैकेंसी, जानें अप्लाई करने की आखिरी तारीख

अग्निपथ सेना भर्ती योजना के तहत अग्निवीर पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है.

Updated on: 29 May 2023, 03:12 PM

नई दिल्ली:

Indian Navy Agniveer Recruitment 2023: भारतीय नौसेना में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए अच्छा मौका है. अग्निपथ सेना भर्ती योजना के तहत अग्निवीर पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो अपने अग्निवीर की आधिकारिक वेबसाइट agiveernavy.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य हैं वह तत्काल रूप से अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया सोमवार, 29 मई से शुरू हो चुकी है यानी आज से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. 15 जून, 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवारों के लिए यह अच्छा मौका है. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अग्निवीर की आधाकिरक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना को पढ़कर आगे बढ़ें. 


योग्यता एवं पात्रता मानदंड
अग्निवीर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं बोर्ड की डिग्री होनी चाहिए. आवेदकों को ध्यान रखना होगा कि इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए गणित + फिजिक्स के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और इनमें से एक विषय: जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्ध और शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से होना चाहिए. अगर इससे कम योग्यता वाले आवेदक भर्ती के लिए अप्लाई करते हैं तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: मॉस्को में पुतिन से मिलने के बाद बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

 आयु सीमा नियम
वहीं, जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनका जन्म 1 नवंबर, 2002 से 30 अप्रैल, 2006 के बीच होना चाहिए. इस दौरान वाले अभ्यर्थी आवेदन करें. अधिक उम्र वाले अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन नहीं करें. 

शुल्क
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क 500 रुपये प्लस जीएसटी के तौर पर भुगतान करना होगा.  किसी भी अन्य विवरण और आवेदन फॉर्म लिंक के लिए, आवेदक भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती पोर्टल पर जा चेक कर सकते हैं. 

चयन प्रक्रिया
 जो आवेदक इन पदों के लिए अप्लाई करेंगे उन्चयन दो चरणों वाली कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा.

परीक्षा पैटर्न
कंप्यूटर आधारित परीक्षा में, 100 से अधिक प्रश्न होंगे, जिनमें प्रत्येक एक अंक का होगा.