logo-image

महाराष्ट्र बैंक में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Bank of Maharashtra Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं या फिर बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो आपके पास ये शानदार मौका है. दरअसल, महाराष्ट्र बैंक ने ऑफिसर के कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 16 Jul 2023, 10:04 AM

New Delhi:

Bank of Maharashtra Recruitment 2023: अगर आप बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) में ऑफिसर्स के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 जुलाई 2023 से शुरु हो चुके हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बैंक ऑफ महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के माध्यम से महाराष्ट्र बैंक ऑफिसर स्केल II-III के पदों के लिए कुल 400 उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं. 

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भई मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक किया हो. बता दें कि इस भर्ती में AIIB और CAIIB परीक्षा पूरी करने वाले अभ्यर्थियों प्राथमिकता दी जाएगी. इसके साथ ही ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने सीए, सीएमए और सीएफए जैसी व्यावसायिक योग्यता हासिल की है वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IAF Agniveer Recruitment 2023: अग्निवीर स्कीम का फायदा! 12वीं पास के लिए सेना में नौकरी

क्या है आयु सीमा

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में ऑफिसर स्केल II के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 25 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए. जबकि ऑफिसर स्केल III के पद के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा कम से कम 25 वर्ष और अधिकतम 38 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

पदों की संख्या और विवरण

ऑफिसियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र में ऑफिसर्स के कुल 400 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. जिनमें 300 पद ऑफिसर स्केल II और बाकी 100 रिक्त पद ऑफिसर स्केल III के लिए आरक्षित हैं.  पदों के संबंध में अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

ये भी पढ़ें: Delhi High Court: लॉ ग्रेजुएट के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में निकली भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

ये है आवेदन करने का तरीका

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आवेदन करने के लिए सबसे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट Bankofmaharashtra.in पर जाएं. जहां भर्ती लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें. इसके बाद फॉर्म को पूरा भरें और फीस जमा कर दें. फिर अपने फोटो और साइन अपलोड करें और आखिर में फॉर्म को जमा कर दें. फॉर्म जमा करने के बाद इसकी एक प्रति डाउनलोड कर लें और प्रिंटआउट निकाल लें.