logo-image

IAF Agniveer Recruitment 2023: अग्निवीर स्कीम का फायदा! 12वीं पास के लिए सेना में नौकरी

भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर (अग्निवीरवायु) की नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in 27 जुलाई से अप्लाई लिंक उपलब्ध होगा.

Updated on: 13 Jul 2023, 01:42 PM

नई दिल्ली:

सेना में नौकरी का शानदार मौका! अगर आप भी सेना में अग्निवीर बनने की तैयारी में जुटे हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है. भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर (अग्निवीरवायु) की नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार अग्निवीरवायु की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि आवेदन दर्ज करने की अप्लाई लिंक 27 जुलाई से उपलब्ध होगा... तो आइये आगे आपको बताते हैं भर्ती के लिए आवेदन से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स. 

पात्र उम्मीदवार ध्यान रखें कि भर्ती के लिए आगामी 27 जुलाई को आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन अप्लाई लिंक जारी कर दिया जाएगा, जिसकी लास्ट डेट 17 अगस्‍त तय की गई है. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार पदों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 23 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त 50 प्रतिशत अंक के साथ मैथ्‍स, फिजिक्‍स और इंग्लिश में 12वीं पास या फिर 3 वर्षीय डिप्‍लोमा धारक उम्‍मीदवार ही आवेदन के लिए मान्य होंगे.

उम्मीदवार कृपया ये ध्यान रखें...

भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर में भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को पहले, लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्‍ट (PET), फिजिकल मेजरमेंट टेस्‍ट (PMT) और डॉक्‍यूमेंट्स वेरिफिकेशन के राउंड पास करने होंगे. इसके बाद अगर चयन होता है, तो उम्‍मीदवारों को पहले साल 30 हजार रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा, जबकि दूसरे साल ये वेतन बढ़कर 33 हजार हो जाएगा, वहीं तीसरे साल 36500 और चौथे साल 40 हजार रुपये का वेतन दिया जाएगा. 

ध्यान रहे कि आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों की उम्र 17.5 साल से 21 साल के ही होनी चाहिए, इससे कम और ज्यादा उम्र वालों को अमान्य घोषित कर दिया जाएगा. वहीं वे उम्मीदवार जिन्होंने कक्षा 12वीं में मैथ्‍स, फिजिक्‍स और इंग्लिश में कम से कम 50 प्रतिशत नंबर हासिल किए हों या फिर 3 वर्षीय डिप्‍लोमा धारक हो उन्हें पात्र माना जाएगा. बता दें कि भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर भर्ती के लिए अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 250/- रुपये की एप्लिकेशन फीस भी देनी होगी.