logo-image

Year Ender 2023: साल 2023 में शनि ने कितनी बदली चाल? इस साल शनि ने इन 3 राशियों को किया सबसे ज्यादा परेशान

Year Ender 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, न्याय और कर्मफल के देवता शनिदेव ने साल 2023 में दो बार अपनी चाल बदलें हैं. तो आइए जानते हैं इनके चाल से किन राशियों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा.

Updated on: 30 Dec 2023, 07:35 AM

नई दिल्ली :

Year Ender 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि देव जातकों को उसके कर्म के हिसाब से फल देते हैं. यानी की अच्छे कर्म करने वाले जातकों को शनिदेव शुभ फल देते हैं तो वहीं बुरे कर्म करने वाले को शनिदेव बख्‍शते ही नहीं हैं. यूं साल खत्म होने में बस अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे साल-साल जाते आज हम आपको बताएंगे कि साल 2023 में शनि देव ने कब-कब अपनी चाल बदली. इसके साथ ही आज हम आपको यह भी आपको बताएंगे कि अपनी चाल से शनि देव ने किन राशियों को सबसे ज्यादा परेशान किया है. 

साल 2023 में शनि ने दो बार अपनी चाल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिदेव एक राशि से दूसरी राशि में जाने में करीब ढ़ाई साल का वक्त लेते हैं. ऐसे में शनि ने इस साल शनि ने 17 जनवरी 2023 को कुंभ राशि में प्रवेश किया था. उसके बाद शनि 4 नवंबर  2023 कुंभ राशि में ही मार्गी हुए थे और 30 मार्च 2025 तक शनि इसी राशि में विराजमान रहेंगे. 

साल 2023 में इन राशियों पर शनिदेव की रही तिरछी नजर 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,  शनि के राशि परिवर्तन से कुछ राशि वाले जातकों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. शनि गोचर से इन राशियों को काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा. ज्योतिष के अनुसार इस साल शनि ने कन्या, तुला और मकर राशि वाले जातकों को काफी परेशान किया. इन लोगों के जीवन में पूरे साल उथल-पुथल मची रही. 

क्या है शनि की साढ़े साती?

आपको बता दें कि शनि की साढ़े साती की अवधि साढ़े 7 साल की होती है. ज्योतिष के अनुसार, शनि 12 राशियों को घूमने में 30 साल का समय लेते हैं और ढाई साल तक एक राशि में विराजमान रहते हैं. कहा जाता है कि जिन राशियों पर शनिदेव की तिरछी नजर रहती है उनका जीवन  काफी उतार-चढ़ाव भरा रहता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Vastu Tips: पर्स में जरूर रखें इन 5 से कोई भी 1 चीज, जमकर बरसेगा मां लक्ष्मी की कृपा और खींचा चला आएगा पैस!

Vastu Tips: घर की किस दिशा में कौन से पेड़-पौधे लगाने से क्या प्रभाव आता है 

Shiva Mantra: भगवान शिव के ये हैं 10 चमत्कारी मंत्र और उनके लाभ, जप करते ही दूर होगी सभी परेशानी