logo-image

World Largest Quran: भारत के इस राज्य में है दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कुरान, जानिए इसे बनाने में कितना समय लगा?

World Largest Quran: इस कुरान को लिखने में 2 साल और 200 कलाकारों ने लगे. इसकी ऊंचाई 10.5 फीट, ऊंचाई 7.6 फीट और वजन 250 फीट है. यह अरबी भाषा में लिखा गया है और इसमें 604 पृष्ठ हैं. इस कुरान को सोने और चांदी से सजाया गया है.

Updated on: 17 Mar 2024, 12:53 PM

नई दिल्ली :

World Largest Quran: जयपुर में दुनिया की सबसे बड़ी कुरान टोंक में स्थित है. यह कुरान 10.5 फीट लंबी, 7.6 फीट चौड़ी और 250 किलोग्राम वजनी है. इसे "दुनिया की सबसे बड़ी हस्तलिखित कुरान" के नाम से जाना जाता है. यह कुरान मौलाना अब्दुल कलाम आजाद अरबी फारसी शोध संस्थान की देखरेख में 200 कलाकारों द्वारा लिखी गई थी. इसे लिखने में 2 साल का समय लगाया गया था. कुरान 2024 में पूरी हुई थी और इसे टोंक की जामा मस्जिद में रखा गया है. जयपुर की सबसे बड़ी कुरान अरबी भाषा में लिखी गई है और इसमें 604 पृष्ठ हैं. यह कुरान सोने और चांदी से सजाई गई है और इसे कांच के एक बक्से में रखा गया है.

जयपुर में यह कुरान दुनिया की सबसे बड़ी हस्तलिखित कुरान है. दुनिया की सबसे बड़ी कुरान जर्मनी के बर्लिन में स्थित है.

जयपुर में स्थित कुछ अन्य बड़ी कुरान:

आमेर की सबसे बड़ी कुरान: यह कुरान 6 फीट ऊंची, 4 फीट चौड़ी और 100 किलोग्राम वजनी है. इसे "मुशफ-ए-आमेर" के नाम से जाना जाता है. इसे 2010 में लिखा गया था और इसे आमेर की जामा मस्जिद में रखा गया है.

नाहरगढ़ की सबसे बड़ी कुरान: यह कुरान 5 फीट ऊंची, 3 फीट चौड़ी और 50 किलोग्राम वजनी है. इसे "मुशफ-ए-नाहरगढ़" के नाम से जाना जाता है. इसे 2012 में लिखा गया था और इसे नाहरगढ़ की जामा मस्जिद में रखा गया है.

जयपुर में कई बड़ी कुरानें हैं और यह कहना मुश्किल है कि कौन सी सबसे बड़ी है. कुरान का आकार महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इसके संदेश और शिक्षाएं महत्वपूर्ण हैं. 

जयपुर की सबसे बड़ी कुरान से जुड़े रोचक तथ्य:

इसे लिखने में 2 साल का समय लगा. इसे लिखने में 200 कलाकारों ने योगदान दिया.  यह 10.5 फीट लंबी, 7.6 फीट चौड़ी और 250 किलोग्राम वजनी है. यह अरबी भाषा में लिखी गई है और इसमें 604 पृष्ठ हैं. यह कुरान सोने और चांदी से सजाई गई है. इसे कांच के एक बक्से में रखा गया है. यह कुरान जयपुर के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर है.

दुनिया की सबसे बड़ी कुरान जर्मनी के बर्लिन शहर में स्थित है. यह कुरान 3 मीटर ऊंची, 2 मीटर चौड़ी और 500 किलोग्राम वजनी है. इसे "दुनिया की सबसे बड़ी कुरान" के नाम से जाना जाता है. यह कुरान हाफिज अब्दुल ज़हूर द्वारा लिखी गई थी, जिन्होंने इसे लिखने में 10 साल का समय लगाया था. यह कुरान 2010 में पूरी हुई थी और इसे बर्लिन की इस्लामिक सेंटर में रखा गया है. दुनिया की सबसे बड़ी कुरान अरबी भाषा में लिखी गई है और इसमें 604 पृष्ठ हैं. यह कुरान सोने और चांदी से सजाई गई है और इसे कांच के एक बक्से में रखा गया है.

दुनिया की दूसरे बड़ी कुरानें:

इंडोनेशिया की सबसे बड़ी कुरान: यह कुरान 2 मीटर ऊंची, 1.5 मीटर चौड़ी और 300 किलोग्राम वजनी है. इसे "मुशफ अल-जंबो" के नाम से जाना जाता है. इसे 2008 में लिखा गया था और इसे जकार्ता की इस्लामिक सेंटर में रखा गया है.

पाकिस्तान की सबसे बड़ी कुरान: यह कुरान 1.8 मीटर ऊंची, 1.3 मीटर चौड़ी और 250 किलोग्राम वजनी है. इसे "मुशफ-ए-पाकिस्तान" के नाम से जाना जाता है. इसे 2011 में लिखा गया था और इसे लाहौर की इस्लामिक सेंटर में रखा गया है.  दुनिया में कई बड़ी कुरानें हैं और यह कहना मुश्किल है कि कौन सी सबसे बड़ी है. कुरान का आकार महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इसके संदेश और शिक्षाएं महत्वपूर्ण हैं.

यह भी पढ़ें: Jyotish Shastra: 2024 में राशि अनुसार घर खरीदने के योग कब बनेंगे जानिए

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)