logo-image
लोकसभा चुनाव

Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती, इस तरह करेंगे पूजा तो मनोकामना पूरी होने में नहीं लगेगा समय

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती इस साल 23 अप्रैल को मनाई जाएगी. पवन पुत्र हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हुआ था. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, हनुमान जी भगवान शिव के अवतार हैं.

Updated on: 18 Apr 2024, 09:56 AM

New Delhi:

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए एक प्रमुख पर्व है जो हनुमान जी के जन्मदिन को मनाता है. यह पर्व चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है, जिसे हनुमान जयंती के रूप में जाना जाता है. हनुमान जी हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण देवता हैं, जो भगवान राम के परम भक्त और सेवक माने जाते हैं. वे शक्तिशाली, धर्मात्मा, और उदात्तता के प्रतीक माने जाते हैं. हनुमान जी के जन्म के दिन को उनकी भक्ति, पूजा, और आराधना के साथ मनाया जाता है. हनुमान जयंती के दिन भक्तगण हनुमान मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना करते हैं और हनुमान जी के लीला कथाओं को सुनते हैं. इस दिन कई लोग विशेष रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं और उन्हें चादर चढ़ाते हैं. यह पर्व हनुमान जी के भक्तों के लिए एक विशेष अवसर होता है जब वे उनकी आराधना और पूजा करके उनकी कृपा और आशीर्वाद को प्राप्त करते हैं.

कब है हनुमान जयंती 2024 ?

2024 में हनुमान जयंती 23 अप्रैल, मंगलवार को मनाई जाएगी. हनुमान जयंती भगवान हनुमान के जन्म का उत्सव है. यह हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. हनुमान जयंती चैत्र महीने की पूर्णिमा को मनाई जाती है. हनुमान जयंती के दिन, भक्त हनुमान जी की पूजा करते हैं, उपवास रखते हैं और मंदिरों में जाते हैं. हनुमान जी को भगवान राम का सबसे प्रिय भक्त माना जाता है. वे शक्ति, साहस और बुद्धि के प्रतीक हैं.

हनुमान जयंती मनाने के कुछ तरीके

हनुमान जी की पूजा करें. उनकी मूर्ति या चित्र के सामने दीप जलाएं, फूल चढ़ाएं और आरती करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जयंती के दिन उपवास रखना बहुत पुण्य का कार्य माना जाता है. इस दिन मंदिर में जाकर हनुमान जी के दर्शन करें. 

हनुमान जयंती भगवान हनुमान के जन्म का उत्सव है. हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इस दिन भक्तों के लिए हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने का एक विशेष अवसर है. हनुमान जी को भगवान राम का सबसे प्रिय भक्त माना जाता है. वे शक्ति, साहस और बुद्धि के प्रतीक हैं. हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों को उनकी कृपा प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें: Budh Gochar 2024: मीन राशि में उदय होकर बुध इन 5 राशियों की चमकाएंगे किस्मत, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)