logo-image

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के बाद राखी का क्या करें... आप भी यही सोच रहे हैं ना, तो...

Raksha Bandhan 2023 Rakhi: राखी तो हर भाई की कलाई पर बहन रक्षाबंधन के दिन बांधती है, लेकिन त्योहार के बाद आप राखी का क्या करते हैं. उसे कहां रखते हैं या उसे फेंक देते हैं आइए जानते हैं शास्त्रीय नियम

Updated on: 30 Aug 2023, 12:24 PM

नई दिल्ली:

Raksha Bandhan 2023: हर साल रक्षाबंधन के त्योहार का इंतज़ार हर भारतीय को होता है, फिर भले ही वो अपने देश में हो या फिर दूर कहीं विदेश में रह रहा हो. भाई-बहन इस दिन मिलते हैं. त्योहार मनाते हैं और फैमिली के साथ मिलकर अच्छा समय व्यतीत करते हैं. बहनें भाई की कलाई पर जो राखी बांधती हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि त्योहार के बाद उसका क्या करें. कई लोग राखी बंधवाने के थोड़ी देर बाद इसे उतारकर रखे देते हैं. कुछ ऐसे ही टेबल या कही पर छोड़ देते हैं तो कुछ इसे दराज में डाल देते हैं. भाई के हाथ में बांधी राखी को बाद में मंदिर में रखने की गलती तो कोई नहीं करता... लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये हैं कि क्या आप सही कर रहे हैं. तो जवाब होगा कि नहीं. राखी इस तरह उतारकर कहीं नहीं रखते. इसके भी शास्त्रीय नियम हैं.

रक्षाबंधन के बाद राखी का क्या करें

शास्त्रों में रक्षाबंधन से जुडे़ कई नियमों के बारे में उल्लेख किया गया है. राखी बांधते समय किस दिशा में बैठे, राखी किस हाथ की कलाई पर बांधे, राखी की थाली कैसी हो इस तरह के कई नियमों के बारे में लोग जानते हैं लेकिन सबसे जरुरी नियम जिसकी अनदेखी जाने अनजाने में हम करते हैं वो ये होती है कि हम रक्षाबंधन के बाद राखी का क्या करें. 

भाई बहन के इस पवित्र रिश्ते की प्रतीक राखी की डोरी को आप यूं ही कहीं भी उतार कर ना रख दें. शास्त्रों के अनुसार इसे ऐसी जगह रखनी चाहिए जहां भाई-बहन का सामान रहता हो, जैसे उनके खिलौने, तस्वीर, कपड़े या कुछ भी. आप इसके पास साल भर राखी संभालकर रखें. फिर अगले साल राखी बंधवाने के बाद पहली राखी को किसी बहते जल में प्रवाह कर दें या किसी पेड़ के नीचे रख आएं. 

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: भस्म आरती के बाद भगवान महाकाल को सबसे पहले बांधी गई राखी, सवा लाख लड्डुओं का लगा भोग

अगर राखी उतारने से पहले अपने आप टूट जाए 

कुछ लोग इसे अपशकुन मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. कई बार दूसरे कारणों की वजह से भी राखी का धागा टूट जाता है. तो आप परेशान ना हों अगर ऐसा कुछ हो जाए तो आप उस पर एक रूपये का सिक्का बांधकर उसे किसी पेड़ के नीचे रख आएं. 

तो आप इस साल रक्षाबंधन 2023 पर इन बातों का ख्याल रखेंगे तो आपका ये त्योहार और भी शुभ बन जाएगा.