logo-image
लोकसभा चुनाव

Ram Navami 2024: रामनवमी और महानवमी में क्या अंतर है? जानिए हिंदू धर्म में इसका महत्व.

Ram Navami 2024: राम नवमी और महानवमी: रामनवमी और महानवमी, दोनों ही हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण त्योहार हैं, लेकिन इनमें कुछ प्रमुख अंतर हैं .आइए जानते हैं.

Updated on: 13 Apr 2024, 01:29 PM

नई दिल्ली :

Ram Navami 2024: रामनवमी और महानवमी, दोनों हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण त्यौहार हैं, जो शक्ति, भक्ति, और उत्सव का प्रतीक हैं. हालांकि, इन दोनों त्योहारों के बीच कई महत्वपूर्ण अंतर भी हैं, जो उनकी तिथि, महत्व, पूजा, और उत्सव से संबंधित हैं. रामनवमी और महानवमी दोनों त्योहारों के बीच कई अंतर भी हैं. रामनवमी के दिन, लोग मंदिरों में जाते हैं, भगवान राम की मूर्ति को स्नान कराते हैं, फूलों से सजाते हैं, और दीप जलाते हैं. वह व्रत रखते हैं, भजन गाते हैं, और रामायण का पाठ करते हैं.

घरों में लड्डू, बर्फी, और गुलाब जामुन जैसे मीठे व्यंजन बनाए जाते हैं और परिवार और दोस्तों के साथ साझा किए जाते हैं. महानवमी के दिन, लोग देवी दुर्गा की मूर्ति को हाथी या पालकी में सजाकर जुलूस निकालते हैं. वह नृत्य करते हैं, गाते हैं, और देवी दुर्गा की जयकार करते हैं. शस्त्र पूजन के बाद, लोग असुरों पर विजय प्राप्त करने के लिए देवी दुर्गा से प्रार्थना करते हैं.

1. तिथि

रामनवमी चैत्र मास की नौवीं तिथि को मनाया जाता है, जो हिंदू नववर्ष की पहली नवरात्रि भी होती है.
महानवमी आश्विन मास की नौवीं तिथि को मनाया जाता है, जो दुर्गा पूजा के त्योहार का नौवां दिन होता है.

2. महत्व

रामनवमी भगवान राम के जन्म का उत्सव है, जिन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम और महावीर के रूप में जाना जाता है.
महानवमी देवी दुर्गा की जीत का प्रतीक है, जिन्होंने महिषासुर जैसे राक्षसों का वध किया था.

3. पूजा

रामनवमी के दिन लोग भगवान राम की पूजा करते हैं, व्रत रखते हैं, आरती गाते हैं, रामायण का पाठ करते हैं, भजन गाते हैं, रामलीला का आयोजन करते हैं, और लड्डू जैसे मीठे व्यंजन बनाते हैं.
महानवमी के दिन लोग देवी दुर्गा की पूजा करते हैं, नौवीं कन्या का पूजन करते हैं, भोजन वितरित करते हैं, शस्त्र पूजन करते हैं, हावन करते हैं, नृत्य करते हैं, और दुर्गा की मूर्ति का विसर्जन करते हैं.

4. उत्सव

रामनवमी के एक दिन का त्योहार है, जिसे उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है.
महानवमी को दुर्गा पूजा का नौवां दिन है, जो दस दिनों तक चलता है.

रामनवमी और महानवमी दोनों ही हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण त्यौहार हैं, लेकिन इनकी तिथि, महत्व, पूजा, और उत्सव में अंतर होता है. रामनवमी भगवान राम के जन्म का उत्सव है, जबकि महानवमी देवी दुर्गा की जीत का प्रतीक है.

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 4 Day 2024: कौन हैं देवी दुर्गा की चौथी रूप मां कुष्मांडा, जानें इनकी पूरा कहानी