logo-image

Vivah Panchami 2022: अगर शादी में हो रही है देरी, विवाह पंचमी के दिन करें ये तीन उपाय

विवाह पंचमी मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाने की परंपरा है

Updated on: 19 Nov 2022, 03:52 PM

नई दिल्ली :

Vivah Panchami 2022: विवाह पंचमी मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाने की परंपरा है. बता दें, विवाह पंचमी दिनांक 28 नवंबर 2022 दिन सोमवार को है. पौराणिक कथा में कहते हैं कि इसी दिन भगवान राम और माता सीता विवाह के बंधन में बंधे थे. जिस व्यक्ति के विवाह में बाधा उत्पन्न होती है या विवाह का रिश्ता टूट जाता है, तो उनके लिए 'विवाह पंचमी' बेहद शुभ फल लेकर आया है. आइए हम आपको आज कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिसे करने से आपके विवाह में आ रही बाधाएं खत्म हो जाएंगी और आपका वैवाहिक जीवन मंगलमय हो जाएगा.

विवाह पंचमी के दिन करें ये उपाय, जल्द होगी शादी

1. रामचरीतमानस का पाठ करें
अगर आपके विवाह का रिश्ता तो हो जाता है, मगर रिश्ता होकर टूट जाता है, तो ऐसे में आपको विवाह पंचमी के दिन रामचरितमानस का पाठ करना चाहिए, ऐसा करने से विवाह में हो रही समस्याएं खत्म हो जाएंगे.

2. भगवान राम और माता सीता का विधिवत विवाह कराएं
आपकी शादी की उम्र हो गई है, मगर आपको सही रिश्ता नहीं मिल पा रहा है, तो ऐसे में आपको इस दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह कराना चाहिए. इसके साथ अगर कुंडली में मांगलिक दोष हो तो वह भी खत्म हो जाएगा.

ये भी पढें-Astro Tips 2022 : पीतल के बर्तन के ये चमत्कारी उपाय, आपको बनाएंगे धनवान

3. मनचाहा वर पाना चाहते हैं
अगर आपको मनचाहे वर की कामना है, मगर आपकी इच्छा पूरी नहीं हो रही है, तो आप विवाह पंचमी के दिन सीता माता को सुहाग सामग्री चढ़ा दें और उसे जरूरतमंद सुहागन को दान कर दें, इससे आपको आपका मनचाहा वर मिल मिलने की संभावना है.

नोट - ये सभी जानकारी हम आपको सामान्य कुंडली लक्षणों के आधार पर बता रहें, व्यक्ति विशेष के मुताबिक समस्याएं अलग-अलग हो सकती है. ऐसे में आप अपने घरेलू पंडित से अवश्य सुझाव ले लें.