logo-image

Vishnu Puran Bhavishyavani: विष्णु पुराण की ये भविष्यवाणी वर्तमान में साबित हुई सच, जानकर रह जाएंगे हैरान

विष्णु पुराण ग्रंथ (vishnu purana) में लिखी गई बहुत सारी बातें आज के समय में सच साबित हो रही हैं. ऐसी ही कुछ बातें हम आपको विष्णु पुराण (Kali Yuga Vishnu Puran bhavishyavani) की बताने जा रहे हैं. जो आजकल घटित हो रही हैं.

Updated on: 22 May 2022, 01:29 PM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में बहुत-से ग्रंथों का वर्णन किया गया है. उन्हीं में से एक ग्रंथ विष्णु पुराण (Vishnu Purana) भी है. इस ग्रंथ में लोगों के जन्म से लेकर मृत्यु तक की कई बातों का वर्णन किया गया है. आपको ये जानकर हैरान होगी कि सदियों पहले इस ग्रंथ में लिखी गई बहुत सारी बातें आज के समय में सच साबित हो रही हैं. ऐसी ही कुछ बातें हम आपको विष्णु पुराण (Kali Yuga par Vishnu Purana) की बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप आजकल अपनी आंखों के आगे घटित होता (bhavishya puran in hindi) हुआ देख रहे हैं.

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Plants: इन चमत्कारी पौधों को लगाने से दूर होगी कंगाली, घर में वास करेंगी मां लक्ष्मी

तेज गर्मी और जल की कमी से परेशानी
विष्णु पुराण के अनुसार कलयुग में प्रलय के बारे में कई बातें बताई गईं है. ग्रंथ के अनुसार, कलयुग में गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी. उसी तेज गर्मी की वजह से धरती में दरारें आ जाएंगी. धरती का जल स्तर काफी नीचे चला जाएगा. कहीं बरसात होगी तो इतनी ज्यादा होगी कि सब कुछ उसी में बह जाएगा और इंसान अपनी बर्बादी देखता रह जाएगा. ये स्थिति हम इन दिनों (Kali Yuga) देख रहे हैं.

धन को लेकर अहंकारी हो जाएंगे लोग
विष्णु पुराण में ये बताया गया है कि कलयुग में लोग घमंडी हो जाएंगे. थोड़ा-सा धन पास आते ही उन्हें अपने ऊपर अहंकार हो जाएगा. उनके सारे रिश्ते-नाते केवल पैसों पर आधारित होते जाएंगे. दुनिया में केवल धनवान लोगों की ही जयकार होगी और गरीबों की कोई बात नहीं करेगा. पैसे कमाने के चक्कर में इंसान दुर्गुणों का गढ़ बनता (kalyug ki bhavishyavani) चला जाएगा. 

यह भी पढ़े : Mallinath Bhagwan Aarti: मल्लिनाथ भगवान की रोजाना करेंगे ये आरती, जीवन में मिलेगी तरक्की

घर बनाने में खर्च हो जाएगी सारी कमाई
सनातन धर्म के ग्रंथ में कहा गया है कि लोग कलयुग में जो भी धन जोड़ेंगे. वो सब घर बनाने में ही खर्च हो जाएगा. वैसे भी अपना खुद का घर होना हर किसी के भाग्य में नहीं होता है. लोग जीवनभर हाड़-तोड़ मेहनत करेंगे लेकिन अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाएंगे. विष्णु पुराण की ये बात भी इन दिनों फलीभूत होती दिख रही है. लोग अपना घर बनाने के लिए जीवनभर की कमाई दांव पर लगा रहे हैं. वहीं काफी लोग फ्लैट खरीदने के बाद जिंदगीभर उसकी ईएमआई चुकाने को (vishnu puran hindi) मजबूर हैं. 

कलयुग में बढ़ जाएंगी अकाल मुत्यु
इस धार्मिक ग्रंथ में ये भी कहा गया है कि कलयुग में बहुत सारे लोग अपनी तय आयु पूरी नहीं कर पाएंगे और अकाल मृत्यु का शिकार होते जाएंगे. इसके साथ ही दुर्घटनाओं की संख्या भी बढ़ जाएगी. नई-नई महामारियां मानवता को अपनी आगोश में ले लेंगी. यहां तक कि सूखे और बाढ़ की वजह से किसान आत्महत्या के लिए विवश हो जाएंगे. विष्णु पुराण (bhavishya puran in hindi) की ये बात हम वर्तमान में सच होते हुए देख रहे हैं.