logo-image

Vastu Tips For Plants: इन चमत्कारी पौधों को लगाने से दूर होगी कंगाली, घर में वास करेंगी मां लक्ष्मी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कुछ पौधों (5 lucky plant) को लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही परिवार में आर्थिक समृद्धि (Vastu Tips For Plants) भी होती है. इसके साथ ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उस घर में आगमन करती हैं.

Updated on: 22 May 2022, 12:13 PM

नई दिल्ली:

पेड़-पौधे हरियाली (vastu tips for plants) सभी को आकर्षित करते हैं. ज्यादातर लोग अपने घरों में पेड़-पौधे लगाते हैं. यहां तक कि वास्तु में भी अपने घर-आंगन में पेड़-पौधे लगाना शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ पौधे घर के वातावरण को शुद्ध करने से साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार (money vastu tips) करते हैं. लेकिन, वास्तु शास्त्र में कई शुभ तो कई अशुभ पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है. जिसका पालन करके आप अपने घर-परिवार का शुभ कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : Mallinath Bhagwan Aarti: मल्लिनाथ भगवान की रोजाना करेंगे ये आरती, जीवन में मिलेगी तरक्की

वास्तु की मानें तो कुछ पौधों को घर में लगाने से घर का माहौल अच्छा रहता है. इसी के अनुसार कुछ पौधों (5 lucky plant) को लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही परिवार में आर्थिक समृद्धि भी होती है. इसके साथ ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उस घर में आगमन करती हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि घर में कौन-से पौधे लगाने से मां लक्ष्मी (vastu tips for money) खुद चलकर आती है.   

यह भी पढ़े : Mallinath Bhagwan Chalisa: मल्लिनाथ भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, मन होगा शांत और धर्म में बढ़ेगी आस्था

लाजवंती का पौधा 

वास्तु शास्त्र में लाजवंती का पौधा काफी शुभ माना गया है. आप इस पौधे को ईशान कोण में लगा सकते हैं. इसके साथ ही इसमें प्रतिदिन जल दें. ऐसा करने से आपकी कुंडली (vastu plants for money) में राहु का दोष दूर होगा. 

लक्ष्मण का पौधा 

घर में लक्ष्मणा का पौधा लगाने से आर्थिक समस्या से छुटकारा मिलता है. माना जाता है कि इस पौधे से माता लक्ष्मी का संबंध होता है. इसलिए, इसे घर में लगाने से धन आगमन होता है. इसके साथ ही वहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है. आप इस पौधे को घर के पूरब या पूर्व-उत्तर की दिशा में लगा सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Jyeshta Month 2022 Remedies: टूट पड़ा है मुसीबतों का पहाड़ और आ गई है वैवाहिक जीवन में दरार, तो बिना देरी किये 17 जून तक करें ये काम

दूब का पौधा 

माना जाता है कि दूब का पौधा घर में संतान प्राप्ति के लिए लगाया जा सकता है. यदि आपको लंबे समय से संतान की प्राप्ति नहीं हो रहीं हैं, तो ऐसे में आप इस पौधे को घर में लगा सकते हैं. इसके साथ ही रोजाना इसमें जल चढ़ाएं और दूब तोड़कर गणपत‍ि भगवान को अर्पित करें. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएगी. 

शमी का पौधा 
शमी के पौधे में शनि देव का वास होता है. यही वजह है कि ज्यादातर घरों में ये पौधा लगाया जाता है. इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर पूरब दिशा में लगाना चाहिए. शमी का पौधा घर में लगाने से नौकरी-रोजगार से संबंधित परेशानियां (vastu tips for shami plant) दूर होती हैं.