logo-image

Vastu Tips: कन्या पूजन करते समय वास्तु के नियम, हमेशा बना रहेगा माता का आशीर्वाद

Vastu Tips: कन्या पूजन के वास्तु नियमों के अनुसार शुभ स्थान, दिशा, और कलश का सही चयन करना उत्तम होता है. इससे पूजन स्थल पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

Updated on: 08 Apr 2024, 02:51 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips: कन्या पूजन एक महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठान है जो हिंदू धर्म नवरात्रि में मनाया जाता है. यह अनुष्ठान नौ कन्याओं की पूजा करने और उन्हें भोजन कराने के लिए किया जाता है.वास्तु शास्त्र के अनुसार, कन्या पूजन करते समय कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना चाहिए.  कन्या पूजन के लिए एक शुभ स्थान का चयन करना, पूजन कक्ष को वास्तु के अनुसार समायोजित करना और पूजन स्थल की दिशा ये सब महत्वपूर्ण होता है. वास्तु एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो भविष्य में घर, निर्माण और वास्तुशिल्प के लिए उपयोगी है. यह विज्ञान स्थान, दिशा, प्राकृतिक परिस्थितियों, और मानव जीवन के संबंध में वास्तविकता की आधारित शास्त्रीय नियमों को अध्ययन करता है. वास्तु विज्ञान के अनुसार, एक स्थान का उपयोग और निर्माण इसकी आस-पास की पर्यावरण, जैसे कि प्राकृतिक रूप से बने पहाड़, नदियाँ, और वायुमंडल के साथ समन्वयित होना चाहिए. वास्तु की मुख्य उपयोगिता घर, मंदिर, वाणिज्यिक इमारतें, और शहरी निर्माण में होती है.

दिशा: कन्या पूजन उत्तर या पूर्व दिशा में करना चाहिए. यह दिशाएं शुभ मानी जाती हैं और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करती हैं. कन्याओं को पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठाना चाहिए. यह दिशा देवी लक्ष्मी का प्रतीक है और धन-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती है. पूजन करने वाले को पश्चिम दिशा की ओर मुख करके बैठना चाहिए. यह दिशा सूर्य देव का प्रतीक है और स्वास्थ्य और ऊर्जा का आशीर्वाद प्रदान करती है. आप घर के उत्तर या पूर्व दिशा में एक खुली जगह चुन सकते हैं. कन्याओं के बैठने के लिए चौकी या मंडप को पूर्व दिशा की ओर रख सकते हैं. पूजा करने के लिए चौकी या मंडप के पश्चिम दिशा में बैठ सकते हैं. 

कलश: उत्तर दिशा में एक कलश स्थापित करना चाहिए. यह दिशा देवता कुबेर का प्रतीक है और धन-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती है. कलश में जल, गंगाजल, सुपारी, पान, सिक्के और अक्षत डालना चाहिए. यह कलश को पवित्र बनाता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करता है. कलश के मुख पर आम के पत्ते रखना चाहिए. आम के पत्ते देवी लक्ष्मी का प्रतीक हैं और धन-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करते हैं. घर के उत्तर दिशा में एक कलश स्थापित कर सकते हैं. कलश में जल, गंगाजल, सुपारी, पान, सिक्के और अक्षत डाल सकते हैं. कलश के मुख पर आम के पत्ते रख सकते हैं.

मंडप: कन्याओं के लिए मंडप बनाना चाहिए. यह मंडप देवी लक्ष्मी का निवास स्थान माना जाता है. मंडप को स्वच्छ और सुंदर बनाना चाहिए. यह देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करता है. मंडप में फूलों और दीपों से सजावट करनी चाहिए. फूल और दीप देवी लक्ष्मी का स्वागत करते हैं और वातावरण को शुद्ध करते हैं. मंडप को रंगीन कपड़े और फूलों से सजा सकते हैं और मंडप में दीप जला सकते हैं. यहां मंडप में देवी लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं. 

भोजन: कन्याओं को सात्विक भोजन कराना चाहिए. सात्विक भोजन मन को शांत करता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करता है. भोजन में चावल, दाल, सब्जी, रोटी, मिठाई और फल शामिल होना चाहिए. यह भोजन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करता है और कन्याओं को आशीर्वाद प्रदान करता है. कन्याओं को दक्षिणा देना चाहिए. दक्षिणा कन्याओं का सम्मान करने का प्रतीक है और उन्हें आशीर्वाद प्रदान करता है. 

यह भी पढ़ें: Solar Eclipse 2024 Impact on Eid: क्या ईद पर पड़ेगा सूर्य ग्रहण का असर, जानें भारत में कब दिखेगा ईद-उल-फितर का चांद

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)