logo-image

Solar Eclipse 2024 Impact on Eid: क्या ईद पर पड़ेगा सूर्य ग्रहण का असर, जानें भारत में कब दिखेगा ईद-उल-फितर का चांद

When is Eid: ईद कां चांद देखकर ही ईद मनायी जाती है. लेकिन इस साल सूर्य ग्रहण के कारण लोग इस बात को लेकर चर्चा कर रहे हैं कि क्या सूर्य ग्रहण का प्रभाव ईद के चांद पर पड़ेगा. क्या ईद का चांद नज़र आएगा या नहीं.

Updated on: 08 Apr 2024, 11:48 AM

नई दिल्ली:

Solar Eclipse 2024 Impact on Eid: सूर्यग्रहण 8 अप्रैल, 2024 को हो रहा है, जो  पूर्ण सूर्यग्रहण है. इसका मतलब है कि चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेगा, लेकिन यह केवल उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, और कुछ दक्षिणी कनाडा जैसे विशिष्ट क्षेत्रों से दिखाई देगा. भारत में सूर्यग्रहण आंशिक होगा और चंद्रमा सूर्य के एक छोटे से हिस्से को ही ढकेगा. इसलिए, भारत में सूर्य का अधिकांश भाग अभी भी दिखाई देगा. भारत में 2024 का सूर्यग्रहण सीधे तौर पर ईद के चांद को देखने को प्रभावित नहीं करेगा. ईद की तिथि चंद्रमा के चरणों पर आधारित होती है, न कि सूर्यग्रहण पर. तो, भले ही सूर्यग्रहण हो रहा हो, लेकिन यह चंद्रमा की स्थिति को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करेगा.

हालांकि, सूर्यग्रहण के आसपास के दिनों में आकाश में थोड़ा धुंधलापन हो सकता है, जो संभावित रूप से चंद्रमा को देखने में थोड़ी कठिनाई पैदा कर सकता है. लेकिन 2024 का सूर्यग्रहण सीधे तौर पर भारत में ईद के चांद को देखने को प्रभावित नहीं करेगा, आसमान में थोड़ी धुंधलापन हो सकता है. ईद की सही तिथि निर्धारित करने के लिए चंद्रमा की स्थिति का अधिक सटीकता से पता लगाने के लिए स्थानीय खगोलीय संस्थानों या विश्वसनीय धार्मिक संगठनों से सलाह लेना हमेशा सर्वोत्तम होता है.

भारत में कब दिखेगा ईद का चांद ? 

ईद का त्योहार चांद की रोशनी के साथ मनाया जाता है. इसलिए, ईद के आने की खबर चांद को देखकर ही मनाई जाती है. मुस्लिम समुदाय में चांद को देखकर त्योहार की तारीख निर्धारित की जाती है और उन्हें ईद की खुशियां मनाने का मौका मिलता है. चांद की रोशनी से भरी रात लोगों को खुशियों और उत्साह के मूड में ले जाती हैं और ईद की तैयारियों को और भी उत्साहित करती हैं. जानकारों की मानें तो 9 अप्रैल को अगर चांद का दीदार हो जाता है तो ईद का त्योहार धूमधाम से भारत में 10 अप्रैल को मनाया जाएगा. लेकिनईद-उल-फितर का चांद अगर 10 अप्रैल को नज़र आया तो भारत में 11 अप्रैल को ईद मनायी जाएगी. 

ईद का चांद इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने रमजान के अंत का प्रतीक है. यह चंद्रमा के नए चरण का प्रतीक है, जो रमजान के 29 या 30 दिनों के बाद दिखाई देता है. रमजान के 29वें दिन, कई लोग सूर्यास्त के बाद चांद को देखने के लिए इकट्ठा होते हैं. चांद को नंगी आंखों से या दूरबीन की सहायता से देखा जाता है. अगर चांद दिखाई देता है, तो अगला दिन ईद-उल-फितर का त्योहार होता है. अदर चांद दिखाई नहीं देता है, तो रमजान एक और दिन जारी रहता है.

चांद देखने की प्रक्रिया अलग-अलग देशों में अलग-अलग हो सकती है. चांद देखने के लिए कई लोग स्थानीय मस्जिदों या धार्मिक संगठनों द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में भाग लेते हैं. चांद देखने के बाद, लोग एक-दूसरे को गले लगाते हैं और ईद की शुभकामनाएं देते हैं.

यह भी पढ़ें: Eid Wishes 2024: इस तरह अपने दोस्तों परिवारों को करें ईद मुबारक

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)