logo-image

Vastu Tips For Haldi Plant: घर की इस दिशा में लगाएं हल्दी का पौधा, बढ़ेगी समृद्धि और बरसेगा पैसा

वास्तु शास्त्र में घर में हल्दी का पाउडर, गांठ ही नहीं बल्कि इसका पौधा भी काफी शुभ माना जाता है. माना जाता है कि हल्दी के पौधे (haldi plant bring happiness) को घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है और घर के हर सदस्य के बीच रिश्ते मजबूत होते हैं.

Updated on: 22 Jun 2022, 02:35 PM

नई दिल्ली:

आपने भारतीय घरों की रसोई में ज्यादातर हल्दी (turmeric) इस्तेमाल होते देखी होगी. इसमें औषधीय गुणों के साथ-साथ खाने का रंग और स्वाद बढ़ाने का भी गुण होता है. हल्दी न सिर्फ सब्जी का रंग बदलती है साथ ही इसको खाने से कई बीमारियों से भी बचाव होता है. हिंदू धर्म में इसे काफी पवित्र माना (best direction for haldi plant) जाता है. लेकिन क्या आपको जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में घर में हल्दी का पाउडर, गांठ ही नहीं बल्कि इसका पौधा भी काफी शुभ माना जाता है. माना जाता है कि हल्दी के पौधे (haldi plant bring happiness) को घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है और घर के हर सदस्य के बीच रिश्ते मजबूत होते हैं. तो, चलिए जानते हैं कि किस दिशा में हल्दी का पौधा रखना लाभकारी (vastu tips for haldi plant) साबित होता है.  

यह भी पढ़े : Negative Energy Signs In House: भूलकर भी न करें ये काम, घर में नकारात्मक ऊर्जा करने लगती है वास

घर में हल्दी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में हल्दी का पौधा लगाना बहुत लकी साबित होता है. ऐसा माना जाता है कि घर में हल्दी का पौधा लगाने से समृद्धि बढ़ती है और आर्थिक तंगी दूर होती है. इसके साथ ही घर में ये पौधा लगाने से परिवार के सदस्यों के रिश्ते भी मजबूत होते हैं. लेकिन, हल्दी के पौधे से शुभ लाभ पाने के लिए इसे सही दिशा में लगाना बहुत (Turmeric Upay) जरूरी है.  

यह भी पढ़े : Ratneshwar Mahadev Temple Mystery: महादेव की नगरी में 400 सालों से टेढ़ा है ये मंदिर, महीनों तक रहता है पानी के अंदर

इस दिशा में लगाएं हल्दी का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, हल्दी के पौधे को हमेशा दक्षिण और पूर्व के मध्य में लगाना चाहिए. अगर इस दिशा में हल्दी के पौधे को लगाया जाता है तो इससे पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह होता है. इसके साथ ही सभी वास्तु दोषों से छुटकारा मिल जाता है. अगर आप भी चाहते हैं कि घर में सुख शांति बनी रहे और परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम सदा बना रहे तो हल्दी के पौधे को पश्चिम-उत्तर दिशा में लगाएं. इसके अलावा हल्दी का पौधा पूर्व या फिर उत्तर दिशा में भी लगाना शुभ माना जाता है. इस दिशा में पौधा लगाने से सुख-समृद्धि और धन लाभ (turmeric plant direction) मिलता है. 

यह भी पढ़े : Chanakya Niti About Husband Wife Relation: पति को पत्नी से इन बातों को रखना चाहिए छिपाकर, झेलनी पड़ती है परेशानी और कामकाज पर पड़ता है गहरा असर

तिजोरी में रखें हल्दी की गांठ 
ऐसा माना जाता है कि हल्दी की माला से किसी भी मंत्र का जाप करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार हल्दी का पौधा लगाने से बृहस्पति ग्रह बलवान होता है. जिससे आपसी रिश्तों में मतभेद नहीं होता है और घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इसके अलावा घर की तिजोरी या किसी अन्य अलमारी में हल्दी की एक गांठ रखने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. ऐसा करने से घर में कभी भी पैसों (benefits of haldi plant) की कमी नहीं होती.