logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu Tips For Daily Routine: सुबह से शाम तक करें वास्तु के इन नियमों का पालन, दूर होंगी परेशानियां

Vastu Tips For Daily Routine: वास्तु शास्त्र आपके दैनिक जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाने और खुशहाली बढ़ाने में मदद कर सकता है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

Updated on: 06 Apr 2024, 12:24 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Daily Routine: वास्तुशास्त्र एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो घर, बिल्डिंग, मंदिर, या किसी अन्य स्थान की निर्माण कला और वास्तु डिज़ाइन के लिए उपयोग किया जाता है. यह शास्त्र भवनों की निर्माण के दौरान भूमि, निर्माण सामग्री, और आवश्यक सांगठन को ध्यान में रखता है ताकि उत्तम और समृद्ध जीवन की स्थिति बनाई जा सके. वास्तुशास्त्र का उद्देश्य लोगों को स्थान के वास्तुकला के माध्यम से विश्रांति, समृद्धि, और समृद्ध जीवन की प्राप्ति में मदद करना है. यह भारतीय संस्कृति और ऐतिहासिक परंपराओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आज भी लोग इसे अपने निर्माण कार्यों में महत्वपूर्ण मानते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर वातावरण बनाने के लिए हम अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे-मोटे बदलाव ला सकते हैं. ये बदलाव आपके दैनिक जीवन में सकारात्मक प्रभाव ला सकते हैं और आपके घर में सुख-शांति का माहौल बना सकते हैं. वास्तु के नियमों के अनुसार दैनिक दिनचर्या कैसी होनी चाहिए जिससे आपको जीवन में तरक्की मिले ये भी जान लें. 

सुबह (Subah) सूर्योदय के साथ उठें सूर्योदय के साथ उठना और सूर्य को देखना शुभ माना जाता है. इससे सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और आप पूरे दिन energetic रहते हैं. सुबह उठकर स्नान करने के बाद घर के पूजा स्थल में थोड़ा समय जरूर बिताएं. इससे मानसिक शांति मिलती है. योग या व्यायाम करते समय पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठना लाभदायक होता है. 

घर का वातावरण: हर रोज सुबह घर की सफाई जरूर करें. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. पूजा स्थल और आसपास की जगह साफ रखें. पूजा स्थल को हमेशा साफ रखें और वहां अनावश्यक चीजें ना रखें. झाड़ू को सही जगह रखें. झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां पैर न पड़े. रात को सोते समय झाड़ू को खड़ा करके ना रखें. 

दिन की शुरुआत सकारात्मक विचारों के साथ करें. नकारात्मक विचारों से बचें. घर में कलह-क्लेश ना करें हमेशा शांत वातावरण बनाए रखने की कोशिश करें. पूराने और टूटे हुए सामान को हटाएं. टूटे-फूटे या बेकार के सामान को इकट्ठा ना होने दें. समय-समय पर इन चीजों को हटाते रहें. खाना बनाते समय सकारात्मक रहें और घर के लोगों के लिए शुभ भावना रखें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Katchatheevu: कच्चातिवु द्वीप का ये है धार्मिक इतिहास, हिंदू और मुस्लिमों के लिए है बेहद खास