logo-image
लोकसभा चुनाव

Eating Food on Bed: बिस्तर पर बैठकर करते हैं भोजन? रुक जाएगी तरक्की, पैसों से भी हो जाएंगे कंगाल!

Eating Food on Bed: आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार, बिस्तर पर बैठकर भोजन करने के क्या होता है. साथ ही जानिए खाना खाने के सही नियम क्या है.

Updated on: 25 May 2024, 04:31 PM

नई दिल्ली :

Eating Food on Bed:  आमतौर पर आजकल अधिकतर लोग बिस्तर पर बैठकर भोजन करना पसंद करते हैं. बहुत से लोगों को आपने इस तरह खाना खाते देखा भी होगा. लेकिन आपको बता दें कि वास्तु के अनुसार बिस्तर पर बैठकर भोजन करना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से आपके जीवन में कई परेशानियां आ सकती हैं. इसके साथ ही धन की देवी मां लक्ष्मी भी नाराज होती हैं. तो चलिए इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं कि बिस्तर पर बैठकर भोजन करने के क्या होता है. साथ ही जानिए खाना खाने के सही नियम क्या है. 

बिस्तर पर बैठकर खाना खाने से क्या होता है?

ऐसा माना जाता है कि बिस्तर माता लक्ष्मी का निवास स्थान होता है. बिस्तर पर बैठकर भोजन करने से माता लक्ष्मी का अपमान होता है, जिससे धन हानि और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. बिस्तर पर बैठकर भोजन करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, जो अशुभता और बीमारियों का कारण बन सकती है. वैसे लोग जो बिस्तर पर बैठकर खाना खाते हैं, उनके घर दरिद्रता का वास होता है. इसके साथ ही बेड पर भोजन करने से घर में अशांति फैलती और परिवारवालों पर कर्ज बढ़ता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत सुधार लें. 

खाना खाने के सही नियम क्या है?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, खाना हमेशा नीचे जमीन पर ही बैठकर करना चाहिए. खाना खाते समय अपना मुख  उत्तर-पूर्व की दिशा की ओर रखें. ऐसा करने से शुभ फल मिलते हैं. इस बात का ध्यान रखें रात को खाना खाने के बाद कभी भी जूठे-बर्तन किचन में न रखें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. जिससे आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. जिस जगह पर आप भोजन करते हैं खानें के बाद उसे अच्छे से साफ कर लें. 

वैज्ञानिक कारण

बिस्तर पर बैठकर भोजन करने से पाचन क्रिया में बाधा उत्पन्न होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस अवस्था में शरीर आराम करने की स्थिति में होता है, पाचन करने की नहीं. बिस्तर पर बैठकर भोजन करने से गैस, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके साथ ही एकाग्रता में कमी आती है, जिससे भोजन ठीक से नहीं पचता. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips for Jewellery: घर में ज्वेलरी रखने की सही जगह क्या है? इस दिशा में गलती से भी न रखें