logo-image

Vastu Tips 2022: घर के दरवाजे से घर के अंदर तक का रास्ता है पैसों से भरा, मगर ये गलतियां पहुंचा सकती हैं घनघोर गरीबी की कगार तक

घर के मेन गेट से घर के अंदर तक के रास्ते के बीच ऐसी कई चीजें होती हैं जो अगर वास्तु के अनुसार हो तो आपको धनवान बना सकती है लेकिन अगर वास्तु के विपरित हो तो आपको घनघोर गरीबी तक पहुंचा सकती हैं.

Updated on: 27 Mar 2022, 12:46 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips 2022: घर बनाने और खरीदने के लिए वास्‍तु शास्‍त्र के कुछ नियमों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए. यदि इनका पालन न किया जाए तो इसके बुरे नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं. लिहाजा घर के मैन गेट से लेकर किचन, बेडरूम, बाथरूम आदि हर एक चीज वास्‍तु के नियमों के मुताबिक बनाना चाहिए. घर के मेन गेट से घर के अंदर तक के रास्ते के बीच ऐसी कई चीजें होती हैं जो अगर वास्तु के अनुसार हो तो आपको धनवान बना सकती है लेकिन अगर वास्तु के विपरित हो तो आपको घनघोर गरीबी तक पहुंचा सकती हैं. इसके अलावा इन जगहों के रखरखाव को लेकर भी वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ खास बातें बताई गईं हैं. 

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 27 Mrach 2022: आज के दिन पड़ रहा है भद्र का घनघोर साया, इन अशुभ मुहूर्त में व्यापार से जुड़े जरूरी कार्य या फैसले लेने से बचें

घर में कभी भी न करें ये गलतियां
- घर के मुख्‍य दरवाजे पर कभी भी कूड़ा-करवट न रखें. ऐसा करना मां लक्ष्‍मी को नाराज कर सकता है. बल्कि इस जगह को हमेशा साफ-सुथरा रखें और यहां पर्याप्‍त रोशनी भी रखें. 

- वास्‍तु शास्‍त्र में घर के मुख्‍य दरवाजे पर नेम प्‍लेट लगाना अच्‍छा माना जाता है. लेकिन कभी भी काले रंग की नेम प्‍लेट न लगाएं. कोशिश करें कि हर शनिवार को मुख्‍य द्वार पर एक दीपक भी लगाएं. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 

- बेडरूम में जूते-चप्‍पल और फालतू चीजें न रखें. ऐसा करना जीवन में तनाव बढ़ता है. बल्कि बेडरूम में फूलों के चित्र लगाएं. यहां लाइट म्‍यूजिक चलाना भी अच्‍छा रहेगा. 

- किचन ऐसी जगह होना चाहिए जहां सूर्य की रोशनी जरूर आए. इसके अलावा किचन को हमेशा साफ-सुथरा रखें और चीजों को व्‍यवस्थित तरीके से रखें. जब घर के पूजा घर में पूजा करें तो किचन में भी धूप बत्‍ती जरूर दिखाएं.

- बाथरूम के वास्‍तु में यदि गड़बड़ी हो तो इससे जीवन में कई तरह की समस्‍याएं आती हैं. लिहाजा बाथरूम को हमेशा साफ रखें. साथ ही पानी की बर्बादी से बचें. यदि किसी नल से पानी टपके तो उसे तुरंत ठीक कराएं. ये छोटी सी गड़बड़ी बड़ी धन हानि और मान हानि का कारण बनती है.